Advertisement
Advertisement
Advertisement

उम्र को मात दे रहे धोनी, मोहित, इशांत, पीयूष, अमित जैसे दिग्गज

जब टी20 क्रिकेट की शुरूआत हुई थी, तो इसे युवा खिलाड़ियों का खेल माना जाता था और

IANS News
By IANS News May 11, 2023 • 18:58 PM
Cricket Image for उम्र को मात दे रहे धोनी, मोहित, इशांत, पीयूष, अमित जैसे दिग्गज
Cricket Image for उम्र को मात दे रहे धोनी, मोहित, इशांत, पीयूष, अमित जैसे दिग्गज (Image Source: Google)
Advertisement

जब टी20 क्रिकेट की शुरूआत हुई थी, तो इसे युवा खिलाड़ियों का खेल माना जाता था और इस प्रारूप को अनुभवी क्रिकेटरों के लिए काफी तेज गति वाला माना जाता था। हालांकि बार-बार, दिग्गजों ने इस रूढ़िवादिता को गलत साबित किया है और दुनिया भर में अपनी टीमों के लिए मैच विजयी प्रदर्शन किए हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि टी20 क्रिकेट युवाओं के उत्साह और निडरता को सामने लाता है, लेकिन प्रारूप ने यह भी दिखाया है कि अनुभव का कोई विकल्प नहीं है, जो तनावपूर्ण मैच परिस्थितियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Trending


चल रहे आईपीएल 2023 में, एम.एस. धोनी, ईशांत शर्मा, मोहित शर्मा, पीयूष चावला और अमित मिश्रा ने साबित कर दिया है कि अनुभव को बाजार से नहीं लाया जा सकता है और उनमें अभी भी सीखने, फिर से आविष्कार करने और अपनी टीमों के लिए प्रभाव डालने की भूख और इच्छा है।

उनमें से कई आईपीएल 2023 की शुरूआत से पहले लगभग भुला दिए गए सितारे थे, लेकिन दिग्गजों ने उम्र और उम्मीदों को धता बताते हुए मैदान में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ समय को फिर से शुरू किया।

एमएस धोनी (41 वर्ष)

एम.एस. धोनी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए लगभग चार वर्ष हो चुके हैं। लेकिन 41 वर्षीय धोनी ने आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बल्ले और कप्तानी दोनों से प्रदर्शन जारी रखा।

41 वर्षीय, जिन्होंने सीएसके को चार खिताब दिलाए हैं और आईपीएल के अलावा कुछ भी नहीं खेला है, अभी भी निचले क्रम में अपना जादू चलाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने इस सत्र में 204.26 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ अब तक 11 मैचों में 96 रन बनाए हैं।

अपने घुटने की चोट के कारण, विकेटकीपर बल्लेबाज स्वतंत्र रूप से दौड़ने में सक्षम नहीं है जैसा कि वह चाहते हैं लेकिन चौके और छक्के मारने की उनकी क्षमता अभी भी उल्लेखनीय है।

धोनी ने बुधवार रात 9 गेंदों पर 20 रनों की महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और सीएसके को दिल्ली कैपिटल्स पर जीत दिलाने के बाद कहा,"मैंने टीम से कहा है कि यह वह है जो मैं करने वाला हूं, मुझे बहुत दौड़ाओ मत और यह काम कर रहा है। मुझे यही करने की जरूरत है, मुझे जो भी डिलीवरी मिल रही है, उसके साथ योगदान करने में मुझे खुशी होगी।"

यह दिखाने के लिए पर्याप्त संकेत हैं कि यह धोनी का आखिरी आईपीएल सीजन हो सकता है, लेकिन उनका भविष्य तो समय ही बताएगा। फिलहाल, करिश्माई कप्तान अपने प्रशंसकों को आनंद लेने और संजोने के लिए पर्याप्त पल दे रहे हैं।

मोहित शर्मा (34 वर्ष)

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा, जो कभी सीएसके के प्रमुख गेंदबाज थे और 2015 में 50 ओवर के विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था, को चोटों के कारण अपने करियर में बड़े झटके लगे लेकिन उन्होंने इस सीजन में यादगार वापसी की है।

34 वर्षीय, पिछले सीजन में गुजरात टाइटन्स के लिए नेट गेंदबाज थे, लेकिन आशीष नेहरा और हार्दिक पांड्या की अगुआई वाली टीम ने उन्हें आईपीएल 2023 की मिनी-नीलामी में खरीदा था। तेज गेंदबाज को पहले कुछ मैचों में टाइटन्स की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी, लेकिन एक बार मौका मिलने के बाद उनके लिए कोई रोक नहीं थी।

पंजाब किंग्स के खिलाफ जीटी की शुरूआत करते हुए, उन्होंने दो विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार प्राप्त किया। लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ, उन्होंने अंतिम ओवर में 12 रनों का बचाव करने के लिए यॉर्कर और धीमी गेंदों को अच्छी तरह इस्तेमाल किया, जिसमें के.एल. राहुल और मार्कस स्टोइनिस को लगातार गेंदों पर सिर्फ चार रन देकर गुजरात को रोमांचक जीत दिलाई।

शर्मा अपने ऑफ-कटर, धीमी डिलीवरी और यॉर्कर के साथ प्रभावशाली रहे हैं, उन्होंने 8 मैचों में 12 विकेट लिए हैं, जिसमें 4/29 इस सीजन में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

इशांत शर्मा (34 वर्ष)

ईशांत शर्मा, जो हाल के दिनों में रेड-बॉल विशेषज्ञ के रूप में भी भारत के लिए बाहर हैं, ने मौजूदा सत्र में अपने कौशल का प्रदर्शन किया है। इशांत अच्छी लय में दिखे और कोलकाता नाइट राइडर्स पर दिल्ली की चार विकेट की जीत में 2-19 लेने के लिए कुछ अतिरिक्त उछाल मिला। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की सात रन की जीत में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 1-18 का शानदार प्रदर्शन किया।

हालांकि, उनका सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स के खिलाफ रहा है, जब उन्होंने आखिरी ओवर में 12 रनों का सफलतापूर्वक बचाव किया और अपनी टीम, दिल्ली कैपिटल्स के लिए पांच रन से जीत हासिल की। उस मैच के दौरान, इशांत ने रिपर डिलीवरी से विजय शंकर को छकाया, इसे सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच और दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने अब तक की सबसे अच्छी नकल बॉल कहा।

एनरिक नोत्र्जे की अनुपस्थिति में, इशांत ने दिल्ली के लिए तेज आक्रमण का नेतृत्व करने की भूमिका निभाई और 6 मैच में छह विकेट लिए।

पीयूष चावला (34 वर्ष)

जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर की अनुपस्थिति में, मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी लाइनअप में उस मारक क्षमता का अभाव है और अपने कई मैचों में 200 रन दिए हैं। हालांकि, इन सबके बीच 34 वर्षीय चावला उनके लिए एक उज्‍जवल स्थान रहे हैं।

आईपीएल 2022 में नीलामी में बिना बिके रहने के बाद, चावला ने इस सीजन में एक सनसनीखेज वापसी की और सभी को साबित कर दिया कि उनमें अभी भी दमखम है।

अनुभवी लेग स्पिनर को मुंबई इंडियंस ने मिनी-नीलामी में 50 लाख रुपये में खरीदा था और उन्होंने उम्मीदों और कम कीमत के टैग से परे प्रदर्शन किया है। पीयूष मध्यक्रम में महत्वपूर्ण सफलता प्रदान करने के लिए रोहित शर्मा के पसंदीदा गेंदबाज रहे हैं और वह इसे अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से कर रहे हैं।

अपने 17 विकेटों के साथ (आईपीएल इतिहास में एक सीजन में उनके लिए सबसे ज्यादा), चावला इस सीजन में एमआई के लिए विकेटों की संख्या का नेतृत्व कर रहे हैं।

अमित मिश्रा (40 वर्ष)

अमित मिश्रा निश्चित रूप से मैदान पर सबसे फिट खिलाड़ी नहीं हैं, लेकिन उनके पास अभी भी प्रभावी गुगली और लेग-स्पिन गेंदें हैं। आईपीएल के सर्वकालिक महान गेंदबाजों में से एक, मिश्रा धीमा नहीं दिख रहे हैं और अभी भी गेंद से अपनी टीम के लिए काम कर रहे हैं।

अनुभवी लेग स्पिनर ने इस सीजन में इतने ही मैचों में 6 विकेट लिए हैं और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच के दौरान 31 का अपना उच्चतम आईपीएल स्कोर दर्ज किया है।

Also Read: IPL 2023 Points Table

धोनी, मोहित, ईशांत, पीयूष और मिश्रा के अलावा, रविचंद्रन अश्विन (36 वर्ष), अजिंक्य रहाणे (34 वर्ष), मोहम्मद शमी (32 वर्ष), जो सीनियर पेशेवर हैं और अपनी-अपनी टीमों के लिए अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन चूंकि वे अभी भी सक्रिय भारतीय क्रिकेटर हैं, उनके प्रदर्शन से किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए।


Cricket Scorecard

Advertisement