Advertisement
Advertisement
Advertisement

IND vs SA,फ्लैशबैक: टीम इंडिया ने जब साउथ अफ्रीका के हाथों घर में हारी पहली टेस्ट सीरीज

साल 2000 में साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय दौरे पर आई जहां दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई। इस दौरे पर भारतीय टीम की कमान संभाल रहे थे सचिन तेंदुलकर तो वहीं अफ्रीकी टीम की

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma September 25, 2019 • 15:26 PM
South Africa Tour of India 1999-2000 Flashback
South Africa Tour of India 1999-2000 Flashback (CRICKETNMORE)
Advertisement

साल 2000 में साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय दौरे पर आई जहां दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई। इस दौरे पर भारतीय टीम की कमान संभाल रहे थे सचिन तेंदुलकर तो वहीं अफ्रीकी टीम की कमान हैंसी क्रोनिए के हाथों में थी। इस सीरीज में साउथ अफ्रीका का दबदबा रहा है और उन्होंने खेल के हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सीरीज को 2-0 से अपने नाम की।टेस्ट में अपने घर में साउथ अफ्रीका के हाथों यह भारत की पहली सीरीज हार थी।

पहला टेस्ट, 24 से 26 फरवरी 2000, मुंबई

Trending


मुंबई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत के कप्तान सचिन तेंदुलकर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहली पारी में 225 रन बनाए,जिसमें तेंदुलकर के बल्ले से सर्वाधिक 97 रन निकले। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 176 रन पर ही सिमट गई। भारत के लिए गेंदबाजी में भी सचिन तेंदुलकर ने कमाल दिखाते हुए सिर्फ 10 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। 

49 रनों की बढ़त के साथ उतरी भारतीय टीम ने दूसरी पारी में साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे सिर्फ 113 रनों पर ढेर हो गई। और साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य मिला। 

साउथ अफ्रीका ने 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाकर 4 विकेट से जीत हासिल कर ली। जिसमें हर्शल गिब्स ने सर्वाधिक 48 रन की पारी खेली।

भारत भले ही यह मुकाबला हार गया हो लेकिन सचिन तेंदुलकर को उनके ऑलराउंड खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।


Read More

Cricket Scorecard

Advertisement