Advertisement
Advertisement
Advertisement

मास्टर माइंड बन गए थे मास्टर ब्लास्टर, द वॉल संग मिलकर रचा था क्रिस क्रेन्स के लिए चक्रव्यूह; लाइन लेंथ भूल बैठा था गेंदबाज़

सचिन तेंदुलकर ने राहुल द्रविड़ संग मिलकर न्यूजीलैंड के गेंदबाज़ क्रिस क्रेन्स के खिलाफ एक चक्रव्यूह रचा था। यहां कीवी गेंदबाज़ अपनी लाइन लेंथ तक भूल बैठा था।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat February 12, 2023 • 15:54 PM
Cricket Image for मास्टर माइंड बन गए थे मास्टर ब्लास्टर, द वॉल संग मिलकर रचा था क्रिस क्रेन्स के लिए
Cricket Image for मास्टर माइंड बन गए थे मास्टर ब्लास्टर, द वॉल संग मिलकर रचा था क्रिस क्रेन्स के लिए (Image Source: Google)
Advertisement

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज़ों में से एक माने जाते हैं। सचिन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों का अंबार लगाया है, यही वजह है आज उन्हें गॉड ऑफ क्रिकेट भी कहा जाता है। लेकिन, आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे सचिन तेंदुलकर के क्रिकेटिंग करियर से जुड़ा एक ऐसा किस्सा जिसके दौरान लिटिल मास्टर ने अपने दिमाग की ताकत का 100 प्रतिशत इस्तेमाल किया था। दरअसल, एक बॉलिंग फ्रेंडली कंडीशन में सचिन तेंदुलकर ने द वॉल यानी राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर न्यूजीलैंड के घातक गेंदबाज़ क्रिस क्रेन्स (Chris Cairns) की हवाईयां उड़ाई थी।

खेला था माइंड गेम: सचिन तेंदुलकर ने खुद इस घटना को याद करते हुए एक इंटरव्यू में किस्सा साझा किया था। लिटिल मास्टर बताते हैं कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था। कीवी टीम के गेंदबाज़ क्रिस क्रेन्स गेंद को लहरा रहे थे। गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग मिलना शुरू हो गया था। क्रिस, सचिन और राहुल द्रविड़ को भी बिट कर रहे थे।

Trending


यहां लिटिल मास्टर ने अपना दिमाग खोला और एक ऐसा उपाय ढूंढ निकाला जिसके दम पर क्रिस क्रेन्स अपनी लाइन लेंथ ही भूल बैठे। गॉड ऑफ क्रिकेट बताते हैं। जब वह नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े होते थे तब वह गेंदबाज़ के हाथ को देखना शुरू कर दिया करते थे। सचिन क्रिस क्रेन्स को काफी नजदीक से देखते थे, क्योंकि ऐसा करने से उन्हें यह पता चल रहा था कि गेंद की साइनी-साइड किस तरफ है।

सचिन तेंदुलकर गेंद को देखकर अपना बल्ला उस दिशा में पकड़ते थे जिस तरफ गेंद की साइनी-साइड हुआ करती थी। ऐसे में द वॉल यानी राहुल द्रविड़ को यह पता चल जाता था कि गेंद किस तरफ स्विंग होगी और फिर उसी के हिसाब से वह अपना शॉट सेलेक्शन करते थे।

यह भी पढ़ें: 'सॉरी सचिन पाजी', 17 साल पुरानी घटना के लिए RP Singh ने गॉड ऑफ क्रिकेट से मांगी माफी

लिटिल मास्टर का यह प्लान काम आया था जिसके बाद कीवी गेंदबाज़ ने अचानक अपनी लाइन लेंथ भी खो दी थी। हालांकि इसी बीच गेंदबाज़ भी कहीं ना कहीं सचिन के प्लान को समझ गए थे, ऐसे में उन्होंने गेंद को क्रॉस-सीम पकड़कर डिलीवर किया। हालांकि ऐसे मौके के लिए भी सचिन ने प्लान बनाया था। सचिन ने राहुल द्रविड़ से कहा था कि अगर मुझे यह पता नहीं चलेगा कि गेंद की साइनी-साइड कहा है तब वह बैट को अपने मिडिल में रखेंगे।
 


Cricket Scorecard

Advertisement