Advertisement
Advertisement
Advertisement

ब्रेंडन मैकुलम की सेंचुरी से लेकर सचिन तेंदुलकर के ऑरेंज कैप तक, ये IPL Facts आपको कर देंगे हैरान

आईपीएल इतिहास में कई ऐसी घटनाएं घटी है जो क्रिकेट फैंस को हैरत में डाल सकती हैं। आज हम आपको आईपीएल से जुड़े कुछ ऐसे ही फैक्ट्स के बारे में बताएंगे।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat March 30, 2023 • 11:48 AM
Cricket Image for ब्रेंडन मैकुलम की सेंचुरी से लेकर सचिन तेंदुलकर के ऑरेंज कैप तक, ये IPL Facts आपको
Cricket Image for ब्रेंडन मैकुलम की सेंचुरी से लेकर सचिन तेंदुलकर के ऑरेंज कैप तक, ये IPL Facts आपको (Sachin Tendulkar)
Advertisement

IPL Facts: इंडियन प्रीमियर लीग का 16 सीजन 31 मार्च से शुरू होने वाला है। इस सीजन भी क्रिकेट फैंस को कई रिकॉर्ड बनते और टूटते नज़र आएंगे, लेकिन इससे पहले आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे इस कैश रिच लीग से जुड़े ऐसे फैक्ट्स के बारे में जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाओगे।

ब्रेंडन मैकुलम सेंचुरी (Brendon McCullum Century)

Trending


साल 2008, आईपीएल का पहला मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया था। इस मैच में ब्रेंडन मैकुलम में ताबड़तोड़ अंदाज में 73 गेंदों पर नाबाद 158 रनों की पारी खेली। लेकिन क्या आपको पता है कि ब्रेंडन मैकुलम एकलौते ऐसे नाइट राइडर हैं जिन्होंने आईपीएल में शतक जड़ा है। उनके अलावा यह कारनामा ओर कोई भी खिलाड़ी केकेआर के लिए नहीं कर सका।

रोहित शर्मा हैट्रिक (Rohit Sharma Hat-Trick)

इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा ने यह टूर्नामेंट पांच  बार जीता है। हिटमैन की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने कई बार चैंपियन का खिताब उठाया। लेकिन क्या आपको पता है, रोहित ने साल 2009 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही अपने आईपीएल करियर की एकलौती हैट्रिक हासिल की थी।

साल 2009 में रोहित डेक्कन चार्जर्स टीम का हिस्सा था। यहां उन्होंने अभिषेक नायर, हरभजन सिंह और जेपी डुमिनी को आउट करके यह कारनामा किया था।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)

आईपीएल की सबसे पंसीदादा टीम में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ भी एक गजब का फैक्ट्स जुड़ा है।  जी हां, हम बात कर रहे हैं 23 अप्रैल से जुडे़ फैक्ट के बार में। दरअसल, बैंगलोर ने 23 अप्रैल 2013 को पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया था। इस मैच में उन्होंने कुल 263 रन बनाए थे।

लेकिन फिर समय बदला। तारीख वहीं थी 23 अप्रैल... साल 2017 में सितारों से सजी टीम RCB के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड हुआ। यह टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ महज 49 रन बनाकर ऑल आउट हुई जो कि आईपीएल इतिहास का सबसे कम स्कोर भी है।

सचिन तेंदुलकर ऑरेंज कैप (Sachin Tendulkar Orange Cap)

महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट का हिस्सा ना हो ऐसा कैसे हो सकता है। जी हां, आईपीएल के खास फैक्ट्स में से एक यह भी है कि लिटिल मास्टर सचिन तेंदुलकर ऐसे पहले भारतीय हैं जिन्होंने सबसे पहले ऑरेंज कैप अपने नाम किया। तेंदुलकर से पहले शॉर्न मार्श और मैथ्यू हेडन ने यह कैप जीता था। सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में 618 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती थी।

शेन वॉटसन (Shane Watson)

यह भी पढ़ें: क्या है Impact Player Rule? जाने कैसे टीमें कर सकेंगी नियम का इस्तेमाल

ऑस्ट्रेलिया स्टार बल्लेबाज़ शेन वॉटसन ने भी सेंचुरी लगाकर इस खास लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। दरअसल, वॉटसन ने यह कारनामा दो ऐसी टीमों के खिलाफ किया जिनके लिए वह आईपीएल में खेले।

साल 2013, वॉटसन राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे और उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बल्लेबाज़ी करते हुए शतक ठोका।

साल 2018, वॉटसन चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बने और फिर यहां उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बल्लेबाज़ी करते हुए सेंचुरी लगा दी।    


Cricket Scorecard

Advertisement