Advertisement

VIDEO: जब एशिया कप में आपस में भिड़ गए थे गौतम गंभीर और कामरान अकमल, धोनी ने किया था बीच-बचाव

हालांकि गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का क्रिकेट करियर कमाल का है पर पता नहीं क्यों उनकी क्रिकेट को वह तारीफ़ नहीं मिली जिसके वे हकदार थे। क्रिकेट खेलना छोड़ा तो आम तौर पर विवाद, झगड़े और गुस्सा उनकी सबसे बड़ी

Charanpal Singh Sobti
By Charanpal Singh Sobti August 28, 2023 • 15:34 PM
When Gautam Gambhir Kamran Akmal went loggerheads in asia cup 2010 clash
When Gautam Gambhir Kamran Akmal went loggerheads in asia cup 2010 clash (Image Source: Google)
Advertisement

हालांकि गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का क्रिकेट करियर कमाल का है पर पता नहीं क्यों उनकी क्रिकेट को वह तारीफ़ नहीं मिली जिसके वे हकदार थे। क्रिकेट खेलना छोड़ा तो आम तौर पर विवाद, झगड़े और गुस्सा उनकी सबसे बड़ी पहचान बन गए। न तो इस से एशिया कप बचा, न ही वर्ल्ड कप......और इसी तरह से न ही आईपीएल।  

एशिया कप में अगर सबसे खराब झड़प छांटनी हो तो इसके लिए भी ज्यादातर जानकार उनकी एक झड़प को ही चुनते हैं। अगर झड़प किसी पाकिस्तान क्रिकेटर से हो तो आसानी से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि माहौल कैसा बन गया होगा?  

Trending


एशिया कप के दौरान ये झड़प थी गौतम गंभीर और कामरान अकमल के बीच। वैसे तो, टूर्नामेंट कोई भी हो, अगर मैच कट्टर प्रतिद्वंदियों भारत और पाकिस्तान के बीच है तो कुछ न कुछ मसालेदार चलता ही रहता है। ऐसी ही थी उन की एशिया कप में एक झड़प। चलिए सीधे 2010 एशिया कप में उस भारत-पाकिस्तान मैच पर चलते हैं जो 19 जून को खेला गया। 

कामरान अकमल पाकिस्तान के अनुभवी कीपर-बल्लेबाज और गौतम गंभीर टीम इंडिया के ओपनर और टॉप बल्लेबाज में से एक। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की और 49.3 ओवर में 267 रन (सलमान बट्ट 74, कामरान अकमल 51, शोएब मलिक 39, प्रवीन कुमार 3-53) बनाए। 268 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए, वीरेंद्र सहवाग (10) और विराट कोहली (18) ने कुछ ख़ास नहीं किया पर गौतम गंभीर (83) और एमएस धोनी (51) ने तीसरे विकेट के लिए 98 रन की पार्टनरशिप से मैच को रोमांचक बना दिया।

इसी दौरान, गंभीर को आउट करने की, पाकिस्तानी विकेटकीपर अकमल की कैच-बैक अपील को ठुकरा दिया था और इसी पर भड़के अकमल ने तीखी नोकझोंक शुरू कर दी। हालांकि कोई जरूरी नहीं था कि गंभीर उन की बात का जवाब देते पर वे कहां चुप रहने वाले थे? ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान फिर से आमना-सामना हुआ तो गंभीर की अकमल से तगड़ी बहस हो गई। बात इतनी आगे बढ़ गई कि धोनी को बीच में आना पड़ा। उन्होंने गंभीर को वहां से दूर हटाया ताकि बात और आगे न बढ़े और आमने-सामने न होने से तनाव कम होगा।

कुछ साल बाद, गंभीर से एक टॉक शो में इस झड़प के बारे में पूछा गया तो वे बोले- 'मैंने गेंद को पूरी तरह से मिस किया था। तब भी अकमल ने इस तरह से अपील की कि उन्हें पक्का विश्वास था कि गेंद बैट पर लगी है।' इस पर, गंभीर बिना वजह, बोल पड़े कि अपील करने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि गेंद तो बैट पर लगी ही नहीं। यहां से एक गरमा -गर्म बहस शुरू हो गई जो बद से बदतर हो गई और तू-तू, मैं-मैं में बदल गई।

इन दोनों पुराने क्रिकेटरों के बीच की यह लड़ाई एशिया कप में, दो टीम के खिलाड़ियों के बीच सबसे तीखी लड़ाई के तौर पर याद की जाती है। असल में उससे ठीक पहले, गंभीर ने अफरीदी की गेंद पर एक चौका लगाया था। ये शॉट अकमल को हजम नहीं हुआ और उन्होंने गंभीर पर कुछ कमेंट कर दिया।  इससे भड़के बैठे गंभीर को भी जब मौका मिला तो पहले वे जानबूझकर अफरीदी से उलझे और फिर अकमल से।  

दूसरी तरफ एक चैट शो 'कॉउ कॉर्नर क्रॉनिकल्स' में इस बारे में  बोलते हुए अकमल ने मामले को खत्म करने की कोशिश की- जो हुआ गलतफहमी के कारण हुआ और गुस्से में बात बिगड़ गई। अब गौतम और अकमल अच्छे दोस्त हैं- 'ए' क्रिकेट के समय से लगभग साथ -साथ खेले। अकमल ने कहा- ' हम नियमित एक-दूसरे से मिलते हैं, साथ में खाना खाते हैं।' काश सारे आपसी विवाद ऐसे ही खत्म हो जाएं।

Also Read: Cricket History

भारत ने ये मैच 3 विकेट से जब जीता तो सिर्फ 1 गेंद बची थी। 
 


Cricket Scorecard

Advertisement