Advertisement

किस्सा क्रिकेट के सबसे चर्चित वाटर बॉय का और लिस्ट में कई दिग्गज भी हैं

जब क्रिकेट के सबसे दिग्गज वाटर बॉय की लिस्ट बनाएं तो उसमें और कई मजेदार नाम भी आते हैं - विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, सर डॉन ब्रैडमैन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिस, डैरेन गफ़

Charanpal Singh Sobti
By Charanpal Singh Sobti December 07, 2023 • 10:49 AM
Virat Kohli
Virat Kohli (Image Source: Google)
Advertisement

भारत-बांग्लादेश एशिया कप 2023 मैच की सबसे चर्चित घटना कौन सी थी? चुनने के लिए वोटिंग कराएं तो सबसे ज्यादा वोट उस नजारे को मिलेंगे जब विराट कोहली वॉटर बॉय थे टीम इंडिया के। अपने इस रोल को उन्होंने और मजेदार बना दिया साथ में अपनी एक्टिंग से- कॉमेडी स्टाइल में भागना और फिर डांस का अंदाज। मैच देखने वाले उस नज़ारे को भूलेंगे नहीं। ये साथ-साथ उनके एक बेहतरीन टीम मैन होने का भी सबूत था- न तो ये सोचा कि वे टीम में कितने सीनियर हैं, पुराने कप्तान हैं और साथ में उन्हें टाइटल मिला दुनिया के सबसे महंगे वॉटर बॉय का।

दर्शक क्या, मैच स्ट्रीमिंग में सभी का ध्यान सिर्फ उन पर था और इस नजारे की वीडियो खूब वायरल हुई। वैसे आपको बता दें कि सुपर 4 में ये भारत का आखिरी मैच था और कुछ बड़े खिलाड़ियों को रेस्ट दिया था, जिनमें से एक विराट कोहली भी थे। भारत का एशिया कप 2023 फाइनल में खेलना तय हो चुका था और रोहित शर्मा की टीम में प्लेइंग इलेवन में पांच बदलाव किए गए थे।

Trending


तो इस तरह क्रिकेट ने एक बड़े खिलाड़ी को वाटर बॉय की ड्यूटी निभाते देखा पर मजेदार बात ये हैं कि जब क्रिकेट के सबसे दिग्गज वाटर बॉय की लिस्ट बनाएं तो उसमें और कई मजेदार नाम भी आते हैं। खुद कोहली ने किसी बड़े मैच में पहली बार ऐसी ड्यूटी नहीं निभाई- 2017 में कंधे की चोट की वजह से कोहली ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध चौथा टेस्ट नहीं खेल रहे थे पर टीम के साथ थे और वहां भी वाटर बॉय के तौर पर मैच में शामिल हुए और ग्राउंड पर ड्रिंक्स ले गए।

यहां तक कि सचिन तेंदुलकर को भी वाटर बॉय के रोल में देखा जा चुका है- ये 2005 की बात है और एक चैरिटी मैच खेलते हुए (आईसीसी वर्ल्ड XI- एशिया XI) वे एशिया के क्रिकेटरों के लिए वाटर बॉय थे। धोनी भी हैं लिस्ट में और उनके ऐसा करने का भी उनके प्रशंसकों और क्रिकेट पंडितों के बीच उनके सम्मान में योगदान है। मजेदार बात ये कि वे तीन बार वाटर बॉय के रोल में देखे जा चुके हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो 2012 में, उन्हें ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के साथ खेली ट्राई-सीरीज़ के एक मैच के दौरान भारतीय बल्लेबाजों के लिए एनर्जी ड्रिंक ले जाते देखा गया था।

क्या आप विश्वास करेंगे कि दुनिया के महानतम बल्लेबाज गिने जाने वाले सर डॉन ब्रैडमैन भी ये ड्यूटी निभा चुके हैं- ये बात अलग है कि जब 1928 में इंग्लैंड के विरुद्ध दूसरे टेस्ट मैच के दौरान अपने ऑस्ट्रेलियाई साथियों के लिए ड्रिंक ले गए तो वे बहुत मशहूर नहीं थे और तब कोई नहीं जानता था कि वे क्रिकेट में क्या कमाल करने वाले हैं? इसी सीरीज में ब्रिस्बेन में टेस्ट डेब्यू में फेल होने के बाद वे दूसरे टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिए गए और तब ये ड्यूटी की थी। बाद में ब्रैडमैन ने सब्स्टीट्यूट के तौर पर इंग्लैंड की पारी के दौरान फील्डिंग भी की थी- बिल पॉन्सफोर्ड की छोटी उंगली टूटने की वजह से।


Read More

Cricket Scorecard

Advertisement