Advertisement

ओपनिंग करने वाले आर अश्विन कैसे बने करिश्माई स्पिनर, जानें इस दिग्गज के सभी दिलचस्प किस्से

भारत के स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन 17 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाते हैं। उन्होंने भारत के लिए क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और खासकर टेस्ट क्रिकेट में उनके आंकड़े को देखकर यह कहना गलत

Shubham Shah
By Shubham Shah September 17, 2021 • 11:21 AM
Ravichandran Ashwin - Interesting Facts, Trivia, And Records
Ravichandran Ashwin - Interesting Facts, Trivia, And Records (Image Source: Google)
Advertisement

भारत के स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन 17 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाते हैं। उन्होंने भारत के लिए क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और खासकर टेस्ट क्रिकेट में उनके आंकड़े को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि मुरलीधरन, शेन वॉर्न और कुंबले के बाद अश्विन क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में दिग्गजों की गिनती में आते हैं।

एक नजर आर अश्विन के करियर रिकॉर्ड, रोचक तथ्य व अन्य दिलचस्प जानकारी पर-

Trending


1) रविचंद्रन अश्विन का जन्म साल 1986 में तमिलनाडु में हुआ है। उन्होंने पदमा सेशादरी बाल भवन और सेंट बेड्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है। सेंट बेडे में उन्होंने कोच सीके विजय और चंद्र की निगरानी में अपने क्रिकेट के गुर बढ़ाया। उनके बास आईटी में बीटेक की डिग्री भी है।

2) अश्विन के पिता रेलवे में काम किया करते थे। वो एक तेज गेंदबाज थे और वो क्लब क्रिकेट खेला करते थे और उसी क्लब से अश्विन ने भी खेलना शुरू किया है।

3) अश्विन पहले अपनी टीम के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी किया करते थे लेकिन 14 साल की उम्र में पेल्विक इंजरी के कारण उन्हें क्रिकेट से दूर होना पड़ा। 10 महीने बाद जब अश्विन आए तो उनकी जगह ओपनिंग किसी और ने ले ली थी। उसके बाद अश्विन की मां ने उन्हें स्पिनर बनने की सलाह दी।

4) जिंबाब्वे के खिलाफ साल 2010 में अश्विन ने विराट कोहली और नमन ओझा के साथ अपने टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू किया। जब अश्विन ने अपना वनडे डेब्यू किया तब उनके साथ नमन ओझा और पंकज भी साथ थे। जब इस स्पिनर ने टेस्ट डेब्यू किया तब साल 2011 में उमेश यादव ने भी भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था।

5) वेस्टइंडीज के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। उस मैच में अश्विन ने रोहित शर्मा के साथ 7वें विकेट के लिए 280 रनों की साझेदारी की और भारत को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। यह 7वें विकेट के लिए भारत की तरफ से एक रिकॉर्ड है।

6) इयान बॉथम और जैक ग्रेगोरी के साथ ही अश्विन 50 टेस्ट विकेट चटकाने के साथ-साथ 500 रन बनाने वाले वर्ल्ड के सबसे तेज खिलाड़ी है।

7) पारियों के आधार पर अश्विन वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100,150,200,250,300,350 और 400 विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी है।

8) आर अश्विन एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने कुमार संगकारा को लगातार 4 पारियों में आउट करने का कारनामा किया है। यह कारनामा साल 2015 में हुआ था जब संगकारा अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे थे।

9) साल 2014 में आर अश्विन को अर्जुन अवॉर्ड मिला। साल 2012-13 में वो बीसीसीआई के इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए थे। साल 2016 में अश्विन को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला है।

Also Read: T20 World Cup 2021 Schedule and Squads

10) अभी तक आर अश्विन ने 79 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 413 विकेट दर्ज है और साथ ही इन्होंने 2656 रन भी बनाए। 111 वनडे मैचों में अश्विन के नाम 150 विकेट दर्ज है और साथ ही 46 टी-20 इंटरनेशनल में उनके नाम 52 विकेट है।


Cricket Scorecard

Advertisement