Advertisement
Advertisement
Advertisement

16 साल की उम्र में IPL से बना करोड़पति, RCB के लिए एक मैच खेलने के बाद करियर ख़त्म हो गया

क्या प्रयास रे बर्मन (Prayas Ray Barman) नाम का कोई क्रिकेटर आईपीएल खेला है? आज किसी को भी उसका नाम याद नहीं होगा पर सच ये है कि आईपीएल खेले क्रिकेटरों की लिस्ट में ये नाम है। अब गायब है-

Charanpal Singh Sobti
By Charanpal Singh Sobti April 12, 2023 • 15:59 PM
16 साल की उम्र में IPL से बना करोड़पति,RCB के लिए एक मैच खेलने के बाद करियर ख़त्म हो गया
16 साल की उम्र में IPL से बना करोड़पति,RCB के लिए एक मैच खेलने के बाद करियर ख़त्म हो गया (Image Source: Google)
Advertisement

क्या प्रयास रे बर्मन (Prayas Ray Barman) नाम का कोई क्रिकेटर आईपीएल खेला है? आज किसी को भी उसका नाम याद नहीं होगा पर सच ये है कि आईपीएल खेले क्रिकेटरों की लिस्ट में ये नाम है। अब गायब है- हालांकि अभी उम्र 21 साल भी नहीं हुई। सचिन तेंदुलकर को स्कूल से टेस्ट क्रिकेट में ले आए- वे हीरो बन गए पर प्रयास को स्कूल से सीनियर क्रिकेट में लाना उनकी क्रिकेट के लिए नुकसान वाला रहा। जितनी जल्दी नाम चर्चा में आया- उतनी जल्दी गायब हो गया। ये आईपीएल की कुछ मजेदार स्टोरी में से एक है। 

आईपीएल का 2019 का नीलाम बड़ा अजीब था। कुछ नाम जो घरेलू क्रिकेट में भी चर्चा में नहीं थे- एकदम चमक गए। 17 साल के प्रभसिमरन सिंह का बेस प्राइस 20 लाख रुपये था लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब ने उन पर 4.8 करोड़ रुपये लुटा दिए। उन्होंने तब तक कोई टी20 भी नहीं खेला था। विजय हजारे ट्रॉफी में बंगाल के लिए सबसे ज्यादा विकेट (2018-19 सीज़न में 9 मैचों में 11 विकेट) लेने वाले 16 साल के लेग स्पिनर प्रयास रे बर्मन पर आरसीबी ने 1.5 करोड़ रुपये खर्च कर दिए। हरप्रीत बराड़ (किंग्स इलेवन), दर्शन नालकंडे (किंग्स इलेवन), शुभम रंजने (राजस्थान रॉयल्स), अग्निवेश अयाची (किंग्स इलेवन), पृथ्वी राज (कोलकाता नाइट राइडर्स) और रासिख सलाम (मुंबई इंडियंस) ऐसे ही कुछ और खिलाड़ी थे जिन्हें आईपीएल टीमों के टैलेंट स्काउट्स ने ढूंढा और वे बड़े-बड़े कॉन्ट्रैक्ट ले गए। आज इनमें से कितने नाम चर्चा में हैं?

Trending


खैर इस स्टोरी में फोकस प्रयास हैं। आईपीएल और प्रयास की स्टोरी का एक और मजेदार मोड़ उनकी पढ़ाई है। आईपीएल के दिनों का सीधे टकराव सीबीएसई के इम्तिहान से था और प्रयास 12 वीं का इम्तिहान दे रहे थे। बड़ा अजीब नजारा था स्टेडियम में- नेट्स से ज़रा सी फुर्सत मिलती तो प्रयास वहीं, किताब खोल कर पढ़ाई शुरू कर देते थे। क्रिकेट और पढ़ाई साथ -साथ चल रहे थे। आईपीएल के बीच में, इम्तिहान देने कोलकाता भी जाते रहे और इम्तिहान के बाद लौट आते थे।   

न सिर्फ कॉन्ट्रैक्ट मिला- सीजन में अपने तीसरे मैच में आरसीबी ने प्लेइंग इलेवन में भी ले लिया। वह 31 मार्च 2019 का दिन था और 16 साल 157 दिन की उम्र में, प्रयास आईपीएल में डेब्यू करने वाले सबसे युवा क्रिकेटर बन गए (पिछला रिकॉर्ड : किंग्स इलेवन के मुजीब उर रहमान का- 2018 में 17 साल 11 दिन की उम्र में डेब्यू)- मैच था हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध। टॉस तक, प्रयास को नहीं पता था कि वह खेल रहा है। असिस्टेंट कोच आशीष नेहरा ने बस इतना बताया था कि वह खेल सकता है क्योंकि युजवेंद्र चहल की उंगली में थोड़ी चोट थी। 

किस्मत देखिए- किस गलत दिन डेब्यू किया! आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को फॉलो करने वाले प्रयास ने बिना किसी विकेट 56 रन दे दिए- इनमें से 50 रन आख़िरी 3 ओवर में।अगले दिन चहल पूरी तरह फिट और प्रयास टीम से बाहर और तब से आईपीएल से भी बाहर और यही डेब्यू वाला मैच खेल कर रह गए।  

जब वह पावरप्ले के आखिर में गेंदबाजी करने आए, तो सनराइजर्स का स्कोर 59-0 था और डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो के बैट से दनादन स्ट्रोक निकल रहे थे। ये दोनों गजब की फार्म में थे- सीजन के पहले दोनों मैचों में 100 वाली पार्टनरशिप और इस मैच में भी एक बड़ी पार्टनरशिप के लिए सेट थे। वार्नर और बेयरस्टो का रिकॉर्ड ओपनिंग स्टैंड- 185 रन, सनराइजर्स ने अपना सबसे बड़ा स्कोर (231-2) बनाया और दोनों ओपनर ने अपने-अपने 100 बनाए। कोई गेंदबाज नहीं बचा (उमेश यादव, चहल और सिराज भी) उस दिन पर सबसे बड़ी कीमत प्रयास ने चुकाई और आईपीएल करियर इसी के साथ, ख़त्म हो गया। विराट कोहली की टीम ने अपने सीज़न की शुरुआत 6 हार से की और सीज़न में 19 खिलाड़ियों को आजमाया। बाकी की कसर आईपीएल के बाद, तीन से चार महीनों तक पीठ में तकलीफ से क्रिकेट से बाहर होने से पूरी हो गई। रॉयल चैलेंजर्स ने उसके बाद रिटेन नहीं किया।
 
 कोहली, एबी डिविलियर्स और चहल जैसे खिलाड़ियों से क्रिकेट पर बात करना प्रयास की सबसे बड़ी उपलब्धि रही पर इससे करियर नहीं बना। अंडर-19 विश्व कप टीम में भी नहीं आ पाए। आईपीएल से जो पैसा मिला , उससे उनके पिता ने कोलकाता में एक फ्लैट खरीद दिया।  

आज प्रयास का जिक्र उनकी क्रिकेट से ज्यादा इस बात के लिए होता ही कि मिनटों में 'करोड़पति' बन गए। प्रयास ने उसके बाद पढ़ाई पर ज्यादा फोकस किया। 11 साल की उम्र में बंगाल क्रिकेट में एंट्री, 2018 में सीनियर क्रिकेट में जबकि फोकस होना चाहिए था अंडर 19 क्रिकेट और नतीजा ये कि सिर्फ 9 लिस्ट ए और 6 टी20 का करियर रहा ये और 2018 में आख़िरी लिस्ट ए और 2021 में आख़िरी टी20 खेला। बंगाल की रणजी टीम तक में नहीं आ पाए।  

औसत उम्र के हिसाब से आईपीएल की सबसे छोटी टीम 2008 सीजन में 12 मई के दिन किंग्स इलेवन पंजाब ने खिलाई आरसीबी के विरुद्ध और ये उम्र थी 24 साल 72 दिन। आईपीएल में अब तक 7 मैच में औसत 25 साल की उम्र से भी छोटी टीम मैच खेल चुकी हैं।  

Also Read: IPL T20 Points Table

इस बार का सवाल- 2022 आईपीएल सीजन खत्म होने तक एक टीम के शुद्ध बल्लेबाज का रिकॉर्ड 47 मैच की 37 पारी में 17 से भी कम औसत से 522 रन। इतना साधारण सा रिकॉर्ड और तब भी एक ही टीम का उन पर पूरा भरोसा और वह 2023 में भी खेल रहा है। कौन? इसी स्टोरी की चर्चा करेंगे।


Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement