Advertisement
Advertisement
Advertisement

IPL Flashback : आईपीएल मैच खेले खिलाड़ियों में सबसे पहले जन्म किसका हुआ और सबसे पहले निधन किसका?

IPL Flashback - कितने खिलाड़ी हैं जो आईपीएल खेले और आज हमारे बीच नहीं हैं? एक नाम तो फटाफट याद आ जाएगा- शेन वार्न का। वे आईपीएल के 2008 के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान थे और टीम

Charanpal Singh Sobti
By Charanpal Singh Sobti March 21, 2023 • 12:28 PM
IPL Flashback
IPL Flashback (Image Source: Google)
Advertisement

IPL Flashback - कितने खिलाड़ी हैं जो आईपीएल खेले और आज हमारे बीच नहीं हैं? एक नाम तो फटाफट याद आ जाएगा- शेन वार्न का। वे आईपीएल के 2008 के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान थे और टीम चैंपियन बनी- इस तरह आईपीएल के पहले टाइटल जीतने वाले कप्तान के निधन का रिकॉर्ड भी शेन वार्न के नाम है। उनका निधन 4 मार्च 2022 को हुआ था। राजस्थान रॉयल्स वह पहली आईपीएल टीम है जिसके किसी खिलाड़ी का निधन हुआ।

इस लिस्ट में दूसरा नाम कुछ ही दिन बाद जुड़ गया- वार्न के देश के ही एंड्रयू साइमंड्स का। उनका निधन 14 मई 2022 को हुआ था। वे भी आईपीएल के पहले सीजन में खेले थे- तब डेकन चारजर्स टीम के लिए। अगर आईपीएल करियर शुरू करने की तारीख से देखें तो भी वार्न उनसे आगे रहे- वार्न ने आईपीएल करियर शुरू किया 19 अप्रैल 2008 को (विरुद्ध दिल्ली) और एंड्रयू साइमंड्स ने आईपीएल करियर शुरू किया अगले दिन यानि कि 20 अप्रैल 2008 को- कोलकाता के विरुद्ध मैच से। यही दो, वे आईपीएल खिलाड़ी हैं जो हमारे बीच इस समय नहीं हैं।

Trending


तो इस तरह से वह दो, सबसे पुरानी, आईपीएल टीम जिसके सभी खिलाड़ी हमारे साथ हैं- आरसीबी और केकेआर हैं जो 18 अप्रैल 2008 को बैंगलोर में आपस में मैच खेली थीं। 21 मार्च 2023 तक 5450 दिन (14 साल 337 दिन) हुए।

उम्र की बात पर, आईपीएल में जन्म की तारीख के हिसाब से सबसे पुराना क्रिकेटर कौन है- ये रिकॉर्ड न तो प्रवीन तांबे के नाम है और न ही ब्रैड हॉग के। यहां तक कि सनथ जयसूर्या के नाम भी नहीं। ये रिकॉर्ड आरसीबी के क्रिकेटर सुनील जोशी के नाम है- उनका जन्म 6 जून 1969 को हुआ था। उन्हें मिलाकर, तीन ऐसे खिलाड़ी आईपीएल खेले जिनका जन्म 1969 में

हुआ- अन्य दो : 30 जून को सनथ जयसूर्या का और 13 सितंबर को शेन वार्न का। सुनील जोशी का आईपीएल करियर 18 अप्रैल 2008 को शुरू हुआ था।

कम उम्र में क्रिकेट के लिए ऐसा जुनून था सुनील जोशी में कि प्रैक्टिस के लिए हर सुबह हुबली जाते थे 40 मील दूर और स्कूल जाने तक गडग लौट आते थे। ऑर्थोडॉक्स खब्बू स्पिनर- बिशन बेदी के बाद ऐसी गेंदबाजी भारत में उन्होंने ही की। करियर बहरहाल कुछ ख़ास बड़ा नहीं रहा और 15 टेस्ट एवं 69 वनडे इंटरनेशनल खेले। सबसे ज्यादा मशहूर हुए दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध वनडे में 10-6-6-5 के आश्चर्यजनक स्पेल के लिए। इसी तरह आईपीएल करियर भी ख़ास नहीं- जिन दो पारी में बैटिंग की 6 रन बनाए और जो 9.1 ओवर फेंके उनमें सिर्फ एक विकेट मिला। वे एक खिलाड़ी की तुलना में, एक कोच के तौर पर ज्यादा मशहूर हुए।

सुनील जोशी के जन्म दिन का ऊपर जिक्र है और ये तारीख उन्हें भारत की क्रिकेट में एक और बड़े ख़ास रिकॉर्ड के साथ जोड़ती है। आज तक, भारत के सिर्फ दो क्रिकेटर ने अपने जन्म दिन पर टेस्ट डेब्यू किया- उनमें से एक सुनील जोशी हैं। अपना पहला टेस्ट, इंग्लैंड के विरुद्ध 6 जून 1996 से बर्मिंघम में खेले- 6 जून ही उनका जन्म दिन है।

Also Read: IPL के अनसुने किस्से

उम्र से जुड़ा एक और आईपीएल सवाल- किस खिलाड़ी को अपना आख़िरी आईपीएल मैच खेले सबसे ज्यादा दिन हो चुके हैं? इस सवाल को सुनील जोशी की मिसाल के साथ ही स्पष्ट करते हैं। वे अपना आखिरी आईपीएल मैच 30 अप्रैल 2008 को खेले थे और 21 मार्च 2023 तक हो गए कुल 5438 दिन। अब आप सवाल का जवाब बताइए?


Cricket Scorecard

Advertisement