Advertisement
Advertisement
Advertisement

एक बार नहीं बल्कि IPL में तीन बार आए वो मौके, जब धोनी नहीं लगा पाए आखिरी बॉल पर छक्का

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी आखिरी गेंद पर छक्का नहीं लगा पाए और उनकी टीम को 3 रन से हार का सामना करना पड़ा।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav April 13, 2023 • 12:43 PM
Cricket Image for एक बार नहीं बल्कि IPL में तीन बार आए वो मौके, जब धोनी नहीं लगा पाए आखिरी बॉल
Cricket Image for एक बार नहीं बल्कि IPL में तीन बार आए वो मौके, जब धोनी नहीं लगा पाए आखिरी बॉल (Image Source: Google)
Advertisement

आईपीएल 2023 के 17वें मैच की आखिरी बॉल पर जीतने के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स को 5 रनों की जरूरत थी और स्ट्राइक पर एमएस धोनी थे। करोड़ों फैंस को उम्मीद थी कि धोनी इस आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर सीएसके को जीत दिला देंगे लेकिन राजस्थान रॉयल्स के तेज़ गेंदबाज संदीप शर्मा ने यॉर्कर डालकर धोनी के छक्का लगाने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और अपनी टीम को उन्होंने 3 रन से जीत दिला दी। हालांकि, अगर आप ये सोच रहे हैं कि ये पहली बार था जब धोनी आईपीएल में आखिरी बॉल पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे हैं तो आप गलत हैं। इससे पहले भी धोनी 2 बार आखिरी बॉल पर छक्का लगाने में नाकाम रहे थे और उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था तो आइए आपको बताते हैं उन तीन मौकों के बारे में जहां धोनी आखिरी गेंद पर छक्का नहीं लगा पाए थे।

1. चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स (आईपीएल 2023)

Trending


आईपीएल 2023 का 17वां मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया जहां राजस्थान ने चेन्नई को 3 रन से हराकर अहम जीत हासिल की। इस मैच में चेन्नई की टीम 176 रनों का पीछा कर रही थी और मामला आखिरी ओवर में 21 रनों तक पहुंच गया। संदीप शर्मा के इस ओवर की पहली तीन गेंदों में धोनी ने दो छक्कों समेत कुल 14 रन बटोर लिए थे और ऐसा लग रहा था कि वो सीएसके को ये मैच आसानी से जिता देंगे लेकिन संदीप ने अगली तीनों गेंदें यॉर्कर डाली और इन तीन गेंदों पर सिर्फ 3 रन आए। जबकि आखिरी गेंद पर सीएसके को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और स्ट्राइक पर धोनी थे लेकिन धोनी छक्का नहीं लगा पाए और उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा।

2. चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (आईपीएल 2019)

इस मैच में भी धोनी आखिरी गेंद पर छक्का लगाने में नाकाम रहे थे और नतीजा रहा कि सीएसके को आरसीबी के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने 7 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए थए और सीएसके के सामने जीत के लिए 162 रनों का लक्ष्य रखा था। सीएसके ने अपने शुरुआती विकेट जल्दी गंवा दिए थे लेकिन धोनी ने आकर पारी को संभाला और मैच को आखिरी ओवर तक ले गए जहां सीएसके को आखिरी ओवर में 26 रन चाहिए थे। धोनी ने उमेश यादव की पहली पांच गेंदों में तीन छक्के और एक चौका जड़कर अंतिम गेंद पर समीकरण दो रन पर ला दिया था। हालांकि, आखिरी डिलीवरी पर, वो गेंद को हिट करने में नाकाम रहे और बाई दौड़ने की कोशिश की लेकिन आरसीबी के विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने डायरेक्ट हिट लगाकर शार्दुल ठाकुर को रन आउट कर दिया और CSK सिर्फ एक रन से ये मैच हार गई।

3. राइजिंग पुणे सुपरजायंट बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (आईपीएल 2016)

2016 में, राइजिंग पुणे सुपरजायंट (RPS) को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ विशाखापट्टनम की विकेट पर 138 रनों का पीछा करना था। सनराइजर्स के बल्लेबाजों के साथ-साथ आरपीएस के बल्लेबाजों के लिए भी ये आसान काम नहीं था। पुणे के लिए जॉर्ज बेली ने 40 गेंदों पर 34 रन बनाए, जबकि अश्विन ने 25 गेंदों पर 29 रन बनाए। धोनी तब बल्लेबाजी के लिए आए जब उन्हें 40 गेंदों पर 60 रनों की आवश्यकता थी और 16वें ओवर की समाप्ति पर आवश्यक रन रेट 11.5 हो गया था।

Also Read: IPL T20 Points Table

मुस्तफ़िज़ुर रहमान ने अपने आखिरी दो ओवरों में केवल 13 रन दिए, आशीष नेहरा के अंतिम ओवर में पुणे को जीत के लिए 14 रनों की आवश्यकता थी। समीकरण 3 गेंदों पर 12 पर आ गया, जिसके बाद धोनी ने एक छक्का लगाया। हालांकि, जब उन्होंने दो रन लेने की कोशिश की तो वो अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए। कप्तान के 20 गेंद में 30 रन और थिसारा परेरा के 13 गेंद में 17 रन के बावजूद आरपीएस चार रन से हार गया।


Cricket Scorecard

Advertisement