Cricket Tales - आईपीएल में सबसे बड़ी उम्र में खेलने का रिकॉर्ड किसके नाम हैं ?

Updated: Fri, May 12 2023 12:39 IST
Provide Tambe-Brad Hogg (Image Source: Google)

Cricket Tales | क्रिकेट IPL के अनसुने दिलचस्प किस्से - आईपीएल में सबसे बुजुर्ग क्रिकेटर कौन? आम तौर पर इस सवाल का जवाब फटाफट मिल जाएगा और जवाब होगा- प्रवीन तांबे। वे इस मामले में बड़े मशहूर हैं और इसीलिए उनका जिक्र होता है- उन पर फिल्म भी बन चुकी है और उसमें भी उनके बड़ी उम्र में खेलने का जिक्र है। ये जवाब प्रचलित तो है पर सही नहीं। असल में प्रवीन सबसे बड़ी उम्र में आईपीएल डेब्यू करने वाले क्रिकेटर हैं न कि सबसे बड़ी उम्र में आईपीएल मैच खेलने वाले।

तांबे ने, 7 मई 2013 को लगभग 41 साल की उम्र में आईपीएल में डेब्यू किया तो ये रिकॉर्ड बनाया- और भी मजेदार बात ये है कि आईपीएल से पहले वे कभी प्रोफेशनल क्रिकेट खेले ही नहीं थे। अपना आख़िरी आईपीएल मैच वे 14 मई 2016 को खेले- आरसीबी के विरुद्ध गुजरात लायंस के लिए बैंगलोर में। उनकी टीम मैच हारी और 2 ओवर में 25 रन देने के साथ ही आईपीएल करियर को ब्रेक लग गई। इस आख़िरी मैच के दिन उनकी उम्र 44 साल 219 दिन थी।

सिर्फ एक क्रिकेटर, इससे भी बड़ी उम्र में आईपीएल मैच खेला है- ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉग। उनका आईपीएल करियर अप्रैल 2012 में शुरू हुआ और आख़िरी आईपीएल मैच 8 मई 2016 को खेले- केकेआर के लिए गुजरात लायंस के विरुद्ध। उस मैच के दिन उनकी उम्र 45 साल 92 दिन थी। वे 45+ की उम्र में आईपीएल मैच खेलने वाले अकेले क्रिकेटर हैं।

असल में हुआ ये कि उनका लिमिटेड ओवर क्रिकेट करियर तो लगभग खत्म चुका था पर लगभग 43 साल की उम्र में वे 7 फरवरी 2014 को, बिग बैश फाइनल में अपनी टीम पर्थ स्कॉर्चर्स के लिए मैन ऑफ द मैच रहे। पूरे टूर्नामेंट में, इकॉनमी रेट सिर्फ 6.19 था। इसे देख कर ऑस्ट्रेलिया के सेलेक्टर्स ने उन्हें एक लाइफ-लाइन दी और 2014 टी20 विश्व कप टीम में चुन लिया।उस साल वे जब 12 मार्च को मैच खेले तो 43 साल और 34 दिन की सबसे बड़ी उम्र में टी20 इंटरनेशनल खेलने वाले खिलाड़ी बन गए।

बात यहीं नहीं रुकी। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2015 की आईपीएल नीलामी में सुनील नरेन के बैकअप के तौर पर खरीद लिया जो उन दिनों अपने एक्शन के सही न होने की मुश्किल में खेल नहीं पा रहे थे। हॉग ने 6 मैचों में 9 विकेट लिए और नरेन के टीम में वापस लौटने से पहले दो-मैन ऑफ द मैच अवार्ड भी जीते। 28 अप्रैल 2015 को, वह 44 साल और 81 दिन की उम्र में चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध मैच से, आईपीएल मैच में खेलने वाले सबसे बड़ी उम्र के खिलाड़ी बन गए।

2015 में उन्होंने बीबीएल में 2015/16 पर्थ स्कॉर्चर्स टीम के लिए नया कॉन्ट्रैक्ट किया और उसके बाद मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए भी खेले। 2016 सीजन में केकेआर टीम में थे और 8 मई को आईपीएल में वह रिकॉर्ड बनाया जो हाल फिलहाल तो टूटता नजर नहीं आ रहा। जो 12 खिलाड़ी 40+ उम्र में भी आईपीएल मैच खेले, उनमें से सिर्फ एक खिलाड़ी इस समय एक्टिव है और वे एमएस धोनी हैं और उनकी उम्र तो अभी 42 साल भी नहीं।

Also Read: IPL के अनसुने किस्से

वैसे इसी संदर्भ में आपके लिए एक सवाल- जो आज तक आईपीएल में खेले हैं, उनमें से सबसे पहले किस का जन्म हुआ था? आसानी के लिए बता दें कि ये न तो प्रवीन तांबे हैं और न ही ब्रैड हॉग।

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles