वर्ल्ड कप रिकॉर्ड - टॉप-5 सबसे सफल विकेटकीपर

Updated: Fri, May 17 2019 05:00 IST
Top Wicket-keepers in CWC (Image - Cricketnmore)

वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे कई विकेटकीपर हुए जिन्होंने मैदान पर विकेटकीपिंग की एक नई परिभाषा लिखी है। इन विकेटकीपरों ने हर तरह के आईसीसी टूर्नामेंट में विकेट के पीछे कमाल दिखाते हुए टीम की जीत में अपना योगदान दिया है। ऐसे में आइये आज जानते है वर्ल्ड कप इतिहास में टॉप 5 सबसे सफल वीकेटकीपरों के नाम।

कुमार संगाकारा (श्रीलंका)

श्रीलंका के पूर्व बेहतरीन विकेटकीपर कुमार संगाकारा के नाम वर्ल्ड कप मैचों में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा बल्लेबाजों का शिकार करने का रिकॉर्ड है। संगाकारा ने वर्ल्ड कप के 37 मैचों में कुल 54 शिकार किये है। इस दौरान उन्होंने 41 कैच तो वहीं 13 स्टंपिंग किये ।

एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया)

वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन विकेटकीपरों में से एक ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट ने कुल 31 वर्ल्ड कप मैचों में हिस्सा लिया है। इस दौरान उन्होंने 45 कैच तथा 7 स्टंपिंग के मदद से कुल 52 शिकार किये है।

एमएस धोनी (भारत)

वर्तमान में वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर भारत के महेंद्र सिंह धोनी ने 20 वर्ल्ड कप मैचों में विकेटों के पीछे कुल 32 शिकार किये है। इस दैरान उन्होंने 27 कैच और 5 स्टंपिंग करने का कारनामा किया है।

 

ब्रेंडन मैकुलम (न्यूज़ीलैंड)

न्यूज़ीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम एक विस्फोटक बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक शानदार विकेटकीपर भी रहे है। मैकुलम ने वर्ल्ड कप के 34 मैचों में 30 कैच तथा 2 स्टंपिंग की मदद से कुल 32 शिकार किये हैं।

मार्क बाउचर (साउथ अफ्रीका)

वर्ल्ड क्रिकेट के सफल वमकेटकीपरों में से एक साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर ने वर्ल्ड कप में कुल 25 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने विकेटों के पीछे कुल 31 बल्लेबाजों को अपना शिकार है। इस दैरान बाउचर ने केवल 31 कैच ही पकड़े।


वर्ल्ड कप रिकॉर्ड - सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप-5 गेंदबाज

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles