ये हैं IPL इतिहास में सबसे ज्यादा फीस पाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज, 2 खिलाड़ियों को मिले 100 करोड़ से ज्यादा

Updated: Sat, Jun 23 2018 16:18 IST
IPL player fees (© BCCI)

आईपीएल दुनिया की सबसे महंगी टी-20 क्रिकेट लीग है। इसमें  खिलाड़ियों पर जम के पैसा बरसता है।  इस साल इसका 11वा संस्करण ख़त्म हुआ और एक रिपोर्ट आयी है जिसमें यह बताया गया है की बतौर मैच फीस किस खिलाड़ी को सबसे ज्यादा पैसे मिलें है। आइए उन टॉप-10 खिलाडियों की जिसने आईपीएल के मैच फीस से सबसे ज्यादा कमाई की है।  देखिए दुनिया की टॉप 10 सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटर

 

 

महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल इतिहास के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी एमएस धोनी ने आईपीएल की मैच फीस से सबसे ज्यादा पैसे कमाए है। धोनी ने आईपीएल के 9 सीजन चेन्नई सुपर किंग्स और 2 सीजन राइसिंग पुणे सुपरजआंट्स  के लिए खेले है जिसमें उन्होंने सिर्फ मैच फीस से 107.8 करोड़ रुपए कमाए है। धोनी की लोकप्रियता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है धोनी आईपीएल इतिहास के एकलौते खिलाड़ी है। जिसको अपनी टीम में खरीदने के लिए सभी 8 टीमों ने बोली लगायी है। 

 

रोहित शर्मा

दूसरे नंबर पर भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा है। रोहित ने आईपीएल के शुरुआती तीन साल डेक्कन चार्जर्स के लिए खेले और उस के बाद साल 2011 से मुंबई इंडियन्स से जुड़े और अब तक उसका हिस्सा हैं।  रोहित ने आईपीएल की मैच फीस से कुल 106.1 करोड़ रुपए की कमाई की है।  

 

गौतम गंभीर

आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों और बल्लेबाजों में से एक गौतम गंभीर तीसरे पायेदान पर हैं।  गंभीर ने आईपीएल के अपने शुरूआती कुछ साल दिल्ली डेरडेविल्स के लिए खेले और बाद में कोलकाता की टीम से जुड़ गए जहाँ उन्होंने अपनी कप्तानी में कोलकाता को 2 बार चैंपियन बनाया और इस साल वापस दिल्ली की टीम से जुड़ गए। गंभीर ने 11 सीजन तक आईपीएल के मैच फीस से कुल 94.6 करोड़ रुपए कमाए है। 

 

विराट कोहली 

चौथे पायेदान पर भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली मौजूद है। कोहली आईपीएल के पहले सीजन से लेकर अभी तक बंगलौर रॉयल चैलेंजर्स से जुड़े हुए है। कोहली ने बतौर फीस आईपीएल से कुल 92.2 करोड़ कमाए है। 

 

युवराज सिंह 

पांचवे नंबर पर भारत के लिए 2011 वर्ल्ड कप के हीरो युवराज सिंह मौजूद है। वह आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब ,पुणे वारियर्स इंडिया ,रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर,  सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के लिए खेले हैं। युवराज सिंह ने आईपीएल मैच फीस से करीब 83.6 करोड़ रुपए की कमाई की है। 

 

सुरेश रैना

छठे पायेदान पर मिस्टर आईपीएल यानी सुरेश रैना मौजूद हैं। रैना ने अभी तक चेन्नई के लिए 9 सीजन और 2 सीजन गुजरात लायंस के लिए खेले हैं। उन्होंने आईपीएल मैच फीस से करीब 77.7 करोड़ रुपए की कमाई की है। 

 

एबी डी विलियर्स 

मिस्टर 360 क्रिकेटर एबी डी विलियर्स आईपीएल के सबसे मशहूर विदेशी बल्लेबाजी हैं। इस लिस्ट में वह सातवें पायेदान पर हैं। डी विलियर्स अब तक खेले गए 11 सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स औऱ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने बतौर मैच फीस 69.5  करोड़ रुपए की कमाई की है। 

 

शेन वॉटसन

इस लिस्ट में आठवें पायेदान पर ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वॉटसन मौजूद हैं। वॉटसन पहले राजस्थान , बंगलौर और इस साल चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल का हिस्सा रहे। उन्होंने बतौर फीस करीब 69.1 रुपए की कमाई की है। 

 

रॉबिन उथप्पा

इस लिस्ट में नौवें पायेदान पर भारत के रॉबिन उथप्पा मौजूद है। उथप्पा आरसीबी ,पुणे वारियर्स इंडिय के बाद अब कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे हैं। उथप्पा ने आईपीएल से बतौर मैच फीस 65.8 करोड़ रुपये की कमाई की है। 

 

शिखर धवन

इस लिस्ट में दसवें स्थान पर भारत के विस्फोटक ओपनर शिखर धवन मौजूद है। शिखर डेक्कन चार्जर्स ,दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस के लिए खेलने के बाद अब सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा हैं। धवन ने आईपीएल से बतौर मैच फीस 59.7 करोड़ रुपए की कमाई की है।     

Most Viewed Articles