T20I में अपनी गेंदबाजी के द्वारा सबसे ज्यादा रन देने वाले पांच गेंदबाज, 3 नाम तो हैरान करने वाले

Updated: Sun, Jun 03 2018 17:54 IST
T20I में अपनी गेंदबाजी के द्वारा सबसे ज्यादा रन देने वाले पांच गेंदबाज, 3 नाम तो हैरान करने वाले Ima (Twitter)

वर्तमान समय में क्रिकेट बहुत तेज़ी से बदल रहा हैं पहले टेस्ट क्रिकेट को बहुत प्यार मिलता था फिर वनडे क्रिकेट का समय आया लेकिन आज टी 20 क्रिकेट का वक़्त आ गया हैं। टी- 20 क्रिकेट पहले से ही बल्लेबाज़ों का खेल कहा जाता रहाहै और इस फॉर्मेट में तो गेंदबाज़ के पास ज़्यादा मौका ही नहीं होते जहाँ उसे पूरे मैच में 4 ओवर ही करने होते है और बल्लेबाज़ जो की गेंदबाज़ की हर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजने का प्रयास करता हैं। यही वजह से इस फॉर्मेट में गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई भी होती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं  दुनिया के टॉप 5 गेंदबाज़ जिन्होंने टी 20 इंटरनेशनल में सबसे ज़्यदा रन अपनी गेंदबाजी के दौरान खाए हैं।

शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के दिग्गज ऑल राउंडर शहीद अफरीदी दुनिया में टी 20 क्रिकेट के सबसे ज़्यादा रन खाने वाले गेंदबाज़ो में शीर्ष पर हैं। उन्होंने अपनी गेंदबाजी के द्वारा टी- 20 क्रिकेट में कुल 2396 रन दिए हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में अफरीदी सबसे सफल आल राउंडर हैं जिनके नाम टी 20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। अफरीदी ने 99 मैच में कुल 98 टी 20 इंटरनेशनल विकेट चटकाए हैं।

 

लसिथ मलिंगा

श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज़ जिसकी यॉर्कर गेंद का किसी भी बल्लेबाज़ के पास कोई जवाब नहीं होता था। मलिंगा ने अपनी गेंदबाजी के दौरान कुल 1780 रन दिए हैं।

 

शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के इतिहास और क्रिकेट की दुनिया के सबसे अच्छे ऑल राउंडर में शुमार शाकिब अल हसन की इस फॉर्मेट में बल्लेबाज़ों के सामने एक न चली | उन्होने अपने करियर में कई बड़े बल्लेबाज़ों को अपनी फिरकी पर नचाया है लेकिन अबतक अपने टी- 20 इंटरनेशनल करियर में 63 मैच में 1546 रन खर्च कर चुके हैं।

 

टिम साउदी

वर्तमान समय में न्यूज़ीलैंड के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे तेज़ और खतरनाक गेंदबाज़ो में शुमार टिम साउदी जिनकी तेज़ गेंदों का जवाब किसी बल्लेबाज़ के पास नहीं होता है। उनके करियर के लिए यह फॉर्मेट ख़ासा महंगा भी साबित हुआ है। साफदी ने अबतक 51 टी- 20 इंटरनेशनल में कुल 1543 रन अपनी गेंदबाजी के दौरान खर्च कर चुके हैं।

 

नुवान कुलासेकरा

2011 के वर्ल्ड कप में श्रीलंका के फाइनल में पहुचने में अहम योगदान देने वाले इस गेंदबाज़ के लिए पिछले कुछ साल उनके क्रिकेट करियर के लिए मुश्किल रहे हैं। उनकी गेंदबाज़ी में वह धार गायब सी हो गयी है जिसका फायदा सामने खड़े बल्लेबाज़ों ने उठाया हैं। इसका ही कारण है कि श्रीलंका के प्रदर्शन में गिरावट आई है। नुवान कुलासेकरा ने अबतक अपने टी- 20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 58 मैच में 1530 रन खर्च किए हैं।


जसविंदर सिंह / Cricketnmore

TAGS

Most Viewed Articles