साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी के बर्थडे पर जानिए उनसे जुड़ी कई दिलचस्प बातें, जानकर दंग रह जाएंगे आप

Updated: Thu, Apr 13 2023 16:46 IST
साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी के बर्थडे पर जानिए उनसे जुड़ी कई दिलचस्प बातें, जानकर दंग रह जाएंग (Google Search)

साउथ अफ्रीका के कप्तान फैफ डू प्लेसिस आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। प्लेसिस एक शानदार बल्लेबाज होने के साथ साथ एक वर्ल्ड क्लास फील्डर भी हैं। आइये उनके जन्मदिन के मौके पर जानते उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें।

जन्म स्थल एवं पूरा नाम

फाफ डू  प्लेसिस का जन्म 13 जुलाई साल 1984 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ और इनका पूरा नाम फ्रांकोसिस डू प्लेसिस है। 

रग्बी खेलते खेलते बने क्रिकेटर

प्लेसिस को बचपन में अपने स्कूल में रग्बी खेलना का बहुत शौक था। उनके पिताजी का भी यही सपना था की वो रग्बी खेले मगर बचपन में 2-3  बार पैर की हड्डियों में लगे चोट के कारण उन्होंने रग्बी से दूरी बना ली और क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित किया।

डीविलियर्स से है पुरानी दोस्ती

आपको ये जानकर हैरानी होगी की डू प्लेसिस और एबी डीविलियर्स की दोस्ती क्रिकेट के मैदान पर नहीं हुई बल्कि ये दोनों बहुत ही पुराने दोस्त हैं।डीविलियर्स और प्लेसिस की दोस्ती स्कूल के दिनों से है और यहाँ तक वो एफिज बॉयज स्कूल के हॉस्टल के एक ही कमरे में कई वर्षो तक साथ रहे थे।

 

माता पिता चाहते थे की उच्च शिक्षा प्राप्त करें

डू प्लेसिस के माता पिता चाहते थे की वो उच्च शिक्षा प्राप्त करें लेकिन उनको स्पोर्ट्स में डिग्री लेनी थी तब उनके दोस्त अब्राहम डीविलियर्स ने उनको बोला की पढाई लिखाई सब बर्बाद है और उन दोनों को क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहिए।

 

 

इंग्लैंड के तरफ से राष्टीय क्रिकेट खेलने का आया था न्योता

जब डू प्लेसिस 21 साल के हुए तब उन्हें नॉटिंघमशायर के घरेलू क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लैंड के तरफ से खेलने का प्रस्ताव भेजा था जिसे डू प्लेसिस ने यह कहकर मन कर दिया कि वो अपने देश साउथ अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेलना चाहते हैं।

 

एक यादगार टेस्ट डेब्यू  

डू प्लेसिस ने साल 2012 में ओवल के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला जिसकी पहली पारी में उन्होंने 78 रन और दूसरी पारी में नाबाद 110 रनों की शतकीय पारी खेली जिसके मदद से साउथ अफ्रीका टेस्ट मैच ड्रा करवाने में सफल रहा। प्लेसिस को उनेक बेहतरीन पारी के लिए ''मैन ऑफ़ दी मैच'' के ख़िताब से नवाजा गया।

उस मैच में गौर करने वाली बात यह रही की दूसरी पारी में शतक बनाने के लिए प्लेसिस ने कूल 376 गेंदों का सामना किया और क्रीज पे उन्होंने 466 मिनट बिताये जो की लगभग 8 घंटे के बराबर है।

Most Viewed Articles