IPL इतिहास का वो मैच जिसमें एक टीम में 8 बाएं हाथ के बल्लेबाज खेले, 15 साल में एक बार हुआ ऐसा

Updated: Wed, Mar 29 2023 10:34 IST
IPL इतिहास का वो मैच जिसमें एक टीम में 8 बाएं हाथ के बल्लेबाज खेले, 15 साल में एक बार हुआ ऐसा (Image Source: Twitter)

कहते तो हैं कि गेंदबाज की लाइन और लेंथ बिगाड़नी हो तो क्रीज पर एक साथ, एक खब्बू (बाएं हाथ का बल्लेबाज)  और दूसरा दाएं हाथ का बल्लेबाज हों। इसीलिए टीम अक्सर बैटिंग आर्डर भी बदल देती हैं।  उसके लिए टीम में खब्बू हों, तभी तो ये संभव है? क्या किसी ने ध्यान दिया कि कभी-कभी तो टीम खब्बू खिलाने में कमाल ही कर जाती हैं? क्या आप विश्वास करेंगे कि आईपीएल में, एक टीम ने तो एक मैच में 8 खब्बू खिला दिए। ये रिकॉर्ड बनाया राजस्थान रॉयल्स ने 5 अक्टूबर 2021 को शारजाह में और सामने थी मुंबई इंडियंस- तब भी मैच हार गए थे।   

9 आईपीएल मैच ऐसे खेले जा चुके हैं जिनमें एक टीम में 7 खब्बू खेले। इस तरह 7 या इससे ज्यादा खब्बू के साथ खेलने के कुल 10 अवसर हुए और इनमें से 6 बार ये रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स ने बनाया और सभी 2021 सीजन में।  

जब खेलने की स्टाइल की बात चल ही रही है तो आपको बता दें कि आईपीएल में अब तक 47 मैच ऐसे खेले जा चुके हैं जिनमें एक टीम में एक भी खब्बू नहीं था यानि कि सभी 11 दाएं हाथ के बल्लेबाज थे। और भी मजेदार बात ये कि इस मामले में आरसीबी टीम सबसे आगे रही और जिन पहले 23 मैच में एक टीम ने कोई खब्बू नहीं खिलाया, उनमें ये रिकॉर्ड बनाने वाली एक टीम और कोई नहीं, आरसीबी ही थी।  

अब आप 2 अक्टूबर 2021 को अबू धाबी में खेले गए चेन्नई सुपर किंग्स-राजस्थान रॉयल्स मैच की खासियत देखिए- इस मैच में कुल 12 खब्बू खेले यानि कि दोनों टीम में मिलाकर 12 खब्बू थे। ऐसा रिकॉर्ड न उससे पहले बना और न उसके बाद से अब तक बना है। इस 2 अक्टूबर 2021 को अबू धाबी में खेले चेन्नई सुपर किंग्स-राजस्थान रॉयल्स मैच के बारे में इस तरह से भी कह सकते हैं कि कुल 10 दाएं हाथ के बल्लेबाज खेले दोनों टीम में मिलाकर और ये एक मैच में सबसे कम दाएं हाथ के बल्लेबाज के खेलने का रिकॉर्ड है।   

आम तौर पर आईपीएल की एक बड़ी ख़ास पहचान या यूं कह दें कि प्रतिष्ठा ये बनी हुई है कि हर टीम में 6-7 खिलाड़ी नियमित होते हैं और बाकी अलग-अलग वजह से बदलते रहते हैं।  कभी किसी ने ये चर्चा नहीं की कि एक टीम, बिना किसी बदलाव, सबसे ज्यादा लगातार कितने मैच खेली? ये रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के नाम है और वे दो सीजन में, बिना टीम बदले, लगातार 7-7 मैच खेले हैं- पहली बार आईपीएल 2014 में और उसके बाद 2015 सीजन में।  

Also Read: IPL के अनसुने किस्से

अब इस बार का आईपीएल फैक्ट सवाल- जब एक खिलाड़ी आईपीएल में पहली बार कप्तान बना तो उससे पहले सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच किसने और कितने खेले थे? इसी तरह सबसे कम इंटरनेशनल मैच किसने खेले थे? इस सवाल का जवाब कोई ख़ास मुश्किल नहीं है और रिकॉर्ड दो बड़े लोकप्रिय खिलाड़ियों/कप्तान के नाम है- बस कुछ गणित लगाना होगा।  
 

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles