हिटमैन रोहित शर्मा ने Sydney Test में ठोका अनोखा अर्धशतक,ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने

Updated: Sun, Jan 10 2021 13:30 IST
Rohit Sharma becomes first player to hit 50 international sixes in Australia (Indian Cricketer Rohit Sharma)

हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन शानदार बल्लेबाजी करते हुए इतिहास रच दिया। रोहित ने 98 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्कों की मदद से 52 रन बनाए। इसके साथ ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

ऑस्ट्रेलिया में 50 छक्के मारने वाले पहले खिलाड़ी

रोहित ने ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर 50 इंटरनेशनल छक्के पूरे कर लिए हैं। यह कारनामा करने वाले वह दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनके बाद इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स और क्रिस गेल शामिल हैं। रिचर्ड्स ने ऑस्ट्रेलिया में 45 और गेल ने 35 इंटरनेशनल छक्के जड़े हैं। 

ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया में 50 इंटरनेशनल छक्के जड़ने के साथ ही रोहित एक देश में 50 या उससे ज्यादा छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी रोहित ही हैं, उन्होंने इंग्लैंड की धरती पर 36 इंटरनेशनल जड़े हैं।

पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सौरव गांगुली तीसरे नंबर पर हैं, उन्होंने साउथ अफ्रीका में 36 छक्के जड़े हैं। 

 

पहली बार हुआ ऐसा

पहली बार ऐसा हुआ है जब रोहित शर्मा ने एक फर्स्ट क्लास मैच की चौथी पारी में 50 रन से ज्यादा की पारी खेली है। वह पहली बार विदेशी सरजमीं पर भारत के लिए ओपनिंग कर रहे हैं। 

बता दें कि सिडनी टेस्ट की पहली पारी में भी रोहित ने एक छक्का जड़ा था। इसके साथ ही वह एक देश के खिलाफ 100 इंटरनेशनल छक्के मारने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे। रोहित के अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 101 इंटरनेशनल छक्के हो गए हैं। उनसे अलावा क्रिस गेल ने ही यह कमाल किया है। गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 छक्के जड़े हैं। 

भारत ने चौथे दिन का अंत अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 98 रनों के साथ किया है। वह आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 407 रनों को हासिल करने से अभी 309 रन दूर है। दिन का खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा 9 और कप्तान अजिंक्य रहाणे 4 रन बनाकर खेल रहे हैं।

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles