Sydney Test: ऋषभ पंत ने 97 रन की तूफानी पारी से लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

Updated: Mon, Jan 11 2021 12:09 IST
Rishabh Pant create history against Australia in Sydney Test  (Indian Cricketer Rishabh Pant)

भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन तूफानी पारी से इतिहास रच दिया। पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 118 गेंदों में 12 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 97 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर लिए। 

ऑस्ट्रेलिया में 500 रन बनाने वाले पहले भारतीय

ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज 500 टेस्ट रन बनाने वाले एशिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पंत के अब तक ऑस्ट्रेलिया में 10 पारियों में 512 रन बनाए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी को पीछे छोड़ा। किरमानी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर 471 रन बनाए थे। 

उनके अलावा दो खिलाड़ियों ने ही यह कारनामा किया है। इंग्लैंड के विकेटकीपर एलन नॉट (22 पारियों में 643 रन) और वेस्टइंडीज के विकेटकीपर जेफ दुजोन (18 पारियों मे 587 रन) ने ही यह कारनामा किया है।  

साथ ही वह विदेशी धरतरी पर बतौर भारतीय विकेटकीपर 500 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। पूर्व विकेटकीपर फारुख इंजीनियर ने वेस्टइंडीज में 500 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए थे।

इयान हिली का रिकॉर्ड तोड़ा

ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट मैच की चौथी पारी में 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेलने वाले सबसे युवा विकेटीकपर बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 23 साल 95 दिन की उम्र में यह कारनामा किया है। 

इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व विकेटकीपर इयान हिली को पछाड़ा, जिन्होंने 24 साल 216 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था।  

 

23 साल की उम्र में छक्कों का अर्धशतक

ऋषभ पंत भारत के खेलते हुए 23 साल की उम्र में 50 छक्के मारने वाले चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले भारत के लिए इस उम्र में सुरेश रैना सुरेश रैना (77), सचिन तेंदुलकर (58), इरफान पठान (53) ने यह कारनामा किया था। 

पहले भारतीय विकेटकीपर 

ऋषभ पंत भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो एक टेस्ट मैच की चौथी पारी में नाइनटीज के स्कोर पर आउट हुए हैं। बता दे कि वह एकमात्र भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी है, जिन्होंने टेस्ट की चौथी पारी में शतक मारा है।

धोनी को पीछे छोड़ा

बतौर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज टेस्ट मैच की चौथी पारी में बनाया गया यह दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। इस मामले में उन्होंने एमएस धोनी का रिकॉर्ड पछाड़ा है। धोनी ने साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में नाबाद 76 रन की पारी खेली थी। 

इस लिस्ट में पहले नंबर पर पंत ही है। इससे पहले पंत ने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में 114 रन बनाए थे। 

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles