'हॉट स्पॉट' कैमरा ऑपरेटर से ऑस्ट्रेलिया का स्टार बल्लेबाज बनने तक का मार्नस लाबुशेन का सफर

Updated: Sat, Jan 09 2021 22:13 IST
Marnus Labuschagne Journey From Channel Nine's hot spot guy to Star Australian Batsman (Australia Cricketer Marnus Labuschagne)

ऑस्ट्रेलिया के स्टार क्रिकेटर मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) का भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन जारी है। इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वह पहले स्थान पर हैं। खबर लिखे जाने तक उन्होंने 6 पारियों में 263 रन बना लिए हैं और उनकी छठी पारी अभी जारी है। 

अक्टूबर 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाले लाबुशेन बहुत कम समय में ऑस्ट्रेलियाई टीम का अहम हिस्सा बन गए हैं। लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्होंने इंटरनेशनल मुकाबले में बतौर इंफ्रारेड कैमरे के ऑपरेटर के तौर पर काम किया, जिसके लिए उन्हें प्रतिदिन 90 डॉलर मिलते थे। 

इस कैमरे का इस्तेमाल हॉट स्पॉट तकनीक के लिए किया जाता है। जिससे डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) के दौरान यह पता चलता है कि गेंद बल्लेबाज के बल्ले, ग्लव्स या पैड को छूकर गई है या नहीं। 

जुलाई 2019 में एशेज सीरीज के दौरान लाबुशेन ने खुलासा किया था कि उन्होंने 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट में हॉट स्पॉट कैमरा ऑपरेटर के तौर पर काम किया था। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने हैट्रिक ली थी। 

 

लाबुशेन ने तब बताया था कि, " चैनल 9 के लिए बतौर हॉट स्पॉट कैमरा ऑपरेटर काम करना उनके एशेज सीरीज की सबसे अच्छी यादों में से एक है।”

बता दें लाबुशेन का करियर ग्राफ 2019 एशेज सीरीज के बाद ऊपर चढ़ा। इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में हुए मुकाबले में स्टीव स्मिथ के चोटिल होने के बाद लाबुशेन बतौर कन्कशन सब्सीट्यूट मैदान पर उतरे थे। टेस्ट इतिहास में यह पहला मौका था जब कोई खिलाड़ी कन्कशन सब्सीट्यूट खेलने उतरा था। 

लाबुशेन ने इस मौके का फायदा उठाया और साल 2019 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। जिसके बाद लाबुशेन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजी क्रम में तीसरा स्थान पक्का कर लिया। अपने छोटे से करियर में वह 4 शतक और 9 अर्धशतक जड़ चुके हैं और उनका बेस्ट स्कोर 215 रन रहा है। 

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles