दुनिया के वो 4 क्रिकेटर जिन्होंने 2 देशों के लिए खेला है वर्ल्ड कप

Updated: Fri, May 10 2019 23:38 IST
Cricketers who have played for two countries (Image - Cricketnmore)

दुनिया के हर इंटरनेशनल क्रिकेटर का सपना होता है कि वो अपने देश के लिए वर्ल्ड कप खेले। लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी होते है जो अपने पूरे करियर के दौरान भी वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं बन पाते। आश्चर्य की बात ये है कि क्रिकेट में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हुए है जिनकों दो देशों से वर्ल्ड कप खेलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। आइए जानते हैं..

केप्लर वेसेल्स (ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका)

ऑस्ट्रेलिया के तरफ से अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले वेसेल्स साल 1983 में हुए वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलियई टीम का हिस्सा थे। बाद में वो साउथ अफ्रीका की टीम से जुड़े और उन्होंने साउथ अफ्रीका के तरफ से साल 1992 में हुए वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया।

हैरानी की बात यह है कि उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही वर्ल्ड कप का पहला मैच खेला और मैच में नाबाद 81 रनों की पारी खेली जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड भी मिला। 


एंडरसन कमिंस (वेस्टइंडीज, कनाडा)

एंडरसन ने सबसे पहले साल 1992 में वेस्टइंडीज के लिए वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया। 15 साल बाद उन्होंने साल 2007 में कनाडा के तरफ से वर्ल्ड कप खेला। कमिंस ने 1992 में वेस्टइंडीज के तरफ से खेलते हुए कुल 12 विकेट चटकाए तो वहीं उन्होंने 2007 वर्ल्ड कप में महज 2 विकेट ही हासिल किए।


 

इयोन मोर्गन (आयरलैंड, इंग्लैंड)

इंग्लैंड के वर्तमान वनडे कप्तान इयोन मोर्गन ने अब तक कुल 3 वर्ल्ड कप खेले है। उन्होंने 2 वर्ल्ड कप इंग्लैंड तो वहीं 1 वर्ल्ड कप आयरलैंड के लिए खेला हैं। मोर्गन 2007 में आयरलैंड की टीम का हिस्सा थे। लेकिन इसके बाद वह 2009 में वो इंग्लैंड की टीम से जुड़ गए और 2011 वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा बनें।

2015 वर्ल्ड कप में उन्होंने बतौर कप्तान इंग्लैंड की टीम की अगुवाई की। 2019 वर्ल्ड कप में भी वो इंग्लैंड की टीम के कप्तान हैं। 


एड जॉयस (इंग्लैंड, आयरलैंड)

आयरलैंड में जन्मे एड जॉयस ने इंग्लैंड के तरफ से अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत की। साल 2007 वर्ल्ड कप में उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से खेलते हुए कनाडा और केन्या के विरुद्ध शानदार अर्धशतक जमाए। इसके बाद  2011 वर्ल्ड कप में वह आयरलैंड की टीम के लिए खेले।

जॉयस वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार 84 रनों की पारी खेली। 2015 वर्ल्ड कप में उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ होबार्ट के मैदान पर 112 रनों की पारी भी खेली हैं।


 

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles