IPL ऑक्शन में गलत पहचान का एक अनोखा किस्सा, जिसने एक खिलाड़ी का करियर खत्म कर दिया

Updated: Fri, Jan 05 2024 08:56 IST
IPL 2017 Auction Wrong name wrong story costs Harpreet Singh berth (Image Source: Google)

आईपीएल 2024 के ऑक्शन में पंजाब किंग्स के गलती में शशांक सिंह को खरीदने का किस्सा सब ने पढ़ा पर आईपीएल में गलत पहचान का एक अनोखा किस्सा और भी है।   यूं तो आईपीएल 2024 की ऑक्शन की कई खबर चर्चा में रहीं पर सबसे मजेदार किस्सा है पंजाब किंग्स के एक गलत खिलाड़ी को खरीदने का  है। अनकैप्ड खिलाड़ी शशांक सिंह (छत्तीसगढ़ के क्रिकेटर) को ऑक्शन में पंजाब किंग्स ने खरीदा 20 लाख रुपये में पर कुछ ही क्षण में कह दिया कि गलत पहचान की वजह से उन्हें खरीद लिया है और कहा कि खरीद का ये फैसला बदले। आईपीएल ऑक्शन में बिड मुकाबले के दौरान रकम  पर गलतफहमी, बिड वापस लेना, बिना बिके खिलाड़ियों को ऑक्शन पूल में वापस लाने जैसे कई किस्से हैं पर यहां तो खरीद को बदलने का मामला बन गया। ऑक्शनर ने फैसला न बदला। अब भले ही पंजाब किंग्स वाले शशांक के स्वागत में चाहे जो कहते रहें- सब जानते हैं कि वे क्या चाहते थे? 

 

वैसे मजेदार बात ये है कि आईपीएल में खिलाड़ी को गलत पहचानने का एक किसा और भी है। वह तो बड़ा अनोखा है और सभी मानते हैं कि उस किस्से ने एक बेहतर टेलेंट वाले खिलाड़ी का क्रिकेट करियर बर्बाद कर दिया। चलिए आपको बताते हैं कि क्या हुआ था आईपीएल 2017 की ऑक्शन में?

ऑक्शन में अनकैप्ड लिस्ट में एक नाम : 25 साल के हरप्रीत सिंह। 

उनका तब का परिचय : मध्य प्रदेश के बल्लेबाज- भारत के अंडर 19 वर्ल्ड कप खिलाड़ी। शानदार फॉर्म में थे, सब ने कहा कोई भी टीम उन्हें ले लेगी, एक हफ्ता पहले ही टी20 टूर्नामेंट, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में टॉप  स्कोरर थे- सेंट्रल ज़ोन के लिए 4 मैच में 211 रन, स्ट्राइक रेट 145, सबसे ख़ास इनिंग्स- साउथ जोन के विरुद्ध 51 गेंद में 92 और 2 अन्य फिफ्टी भी। 2015-16 और 2016-17 सीज़न में, दुर्ग, मध्य प्रदेश के इस क्रिकेटर का रिकॉर्ड : फर्स्ट क्लास क्रिकेट में औसत 53.57 और 53.70, लिस्ट ए में 76.33 और 56.00 और टी20 में 69.33 और 38.2। का। एक फ्रेंचाइजी की तो स्टेटमेंट भी थी कि वे उनकी पहली पसंद होंगे।

इसके बाद क्या हुआ : हरप्रीत सिंह ऑक्शन में अनसोल्ड- किसी ने भी उन्हें न खरीदा। 

ऐसा क्यों हुआ? इस सवाल का जवाब जानने के लिए एक और खिलाड़ी से मिलना होगा। 

नाम : 24 साल के हरमीत सिंह 

उनका तब का परिचय : एक समय मुंबई के खब्बू स्पिनर- भारत के अंडर 19 वर्ल्ड कप खिलाड़ी। इस समय तक मुंबई की किसी भी टीम में नहीं थे, सबसे बड़ी मशहूरी- सिएटल ऑर्कास टीम के लिए अच्छा खेले, जिसने टेक्सास सुपर किंग्स को हराकर मेजर लीग क्रिकेट फाइनल में जगह बनाई थी। 

ऑक्शन में जब हरप्रीत के नाम की आवाज लगी तो हर फ्रेंचाइजी के दिमाग में हरप्रीत के नाम से जुड़ी, सिर्फ कुछ ही घंटे ट्वीट हुई एक खबर घूम रही थी और उस खबर की सच्चाई पर ध्यान दिए बिना- हरप्रीत के नाम को बाय-बाय कर दिया। हरप्रीत बिना बिके रह गए। तो मामला ये बना कि खबर थी तो हरमीत से जुड़ी पर टीम मालिकों के लिए खबर बन गई हरप्रीत से जुडी और किसी ने भी उन्हें न खरीदा। इस तरह सब बिगाड़ा उस खबर ने। 

वह खबर क्या थी : अभी आईपीएल ऑक्शन शुरू ही हुआ था कि एएनआई ने ट्वीट किया: 19 साल से कम उम्र के क्रिकेटर हरप्रीत सिंह कल रात अंधेरी रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म पर कार चलाने के लिए हिरासत में। ये ट्वीट ऑक्शन में बैठे हर किसी के मोबाइल पर फ्लैश हो गया और समझ लीजिए कि वहीं हरप्रीत का करियर ख़त्म हो गया। पीटीआई ने भी कुछ मिनट बाद गलत खबर दी। न्यूज में नाम था हरप्रीत सिंह का जबकि वास्तव में होना चाहिए था हरमीत सिंह का। चूंकि उन दिनों क्रिकेट में हरप्रीत का नाम चर्चा में था- रिपोर्टर ने दोनों नाम मिला दिए और बिना कसूर हरप्रीत 'क्रिमिनल' बन गए इस खबर के कारण। न्यूज एजेंसी की खबर, सभी ने बिना जांच उठा ली और पूरे देश में फैल गई।

अब आप समझ गए होंगे कि एक 'क्रिमिनल' हरप्रीत को ऑक्शन में किसी ने न खरीदा। मजे की बात ये कि कुछ ही देर बाद इंडियन एक्सप्रेस ने स्पष्टीकरण ट्वीट किया कि गलती हरमीत ने की, न कि हरप्रीत ने पर ये ट्वीट गफलत और बढ़ा गया- जो गलतफहमी हो चुकी थी उसमें किसी ने भी जोखिम नहीं उठाया। 

Also Read: Live Score

बाद में हरमीत को अंधेरी कोर्ट ने जमानत दे दी। तब तक कहीं हरमीत क्रिमिनल थे और कहीं हरप्रीत। हरमीत ने ऐसा क्यों किया? उनका जवाब था- 'मैं मानसिक तौर पर परेशान था।' हरप्रीत का तो करियर खा गई ये गलतफहमी। वे उसके बाद भी खेले पर इस एक झटके/क्रिमिनल कहलाने ने उनके आत्मविश्वास को हिला दिया। वे पुरानी क्रिकेट किसी भी टीम के लिए कभी न खेल पाए।
 

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles