हैप्पी बर्थडे: टेस्ट क्रिकेट में पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाला दुनिया का अकेला गेंदबाज 

Updated: Sat, Oct 27 2018 16:18 IST
irfan Pathan (© CRICKETNMORE)

भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर इरफान पठान आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने काफी समय तक टीम में ऑलराउंडर की भूमिका निभाई। इरफान का जन्म 27 अक्टूबर साल 1984 को गुजरात के वड़ोदरा में हुआ था। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें। 

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार

इरफान का परिवार आर्थिक रूप से काफी कमजोर था। उनके पिता मस्जिद में काम किया करते थे और इरफान का पूरा परिवार वहीं रहता था। इरफान बचपन में मस्जिद के कमरे में ही गेंदबाजी की प्रैक्टिस किया करते थ। ये हैं टीम इंडिया के क्रिकेटर्स की खूबसूरत वाइफ्स,देखें PICS  

 

अनोखा रिकॉर्ड है इनके नाम

इरफान पठान के नाम वनडे में सबसे कम दिनों में 1000 रन बनाने के साथ 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 1059 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था। 

 

पहले ओवर में हैट्रिक

इरफान ने 29 जनवरी 2006 को पाकिस्तान के खिलाफ करांची में खेले गए टेस्ट मैच में पहले ओवर की चौथी, पांचवी और छठी गेंद पर सलमान बट,यूनुस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट कर हैट्रिक ली थी। वह टेस्ट क्रिकेट में पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के अकेले गेंदबाज हैं।

 

2007 टी-20 वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द मैच

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए 2007 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में इरफान पठान ने टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम किरदान निभाया था। 4 ओवरों में 16 रन देकर 3 विकेट हासिल करने के लिए उन्हें इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला था। 

 

सबसे तेज विकेटों का शतक

इरफान के नाम वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 59 वनडे मैचों मे यह आंकड़ा छुआ था। 
 

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles