IPL में '500' की रेस में दिनेश कार्तिक सबसे आगे, कोहली और धोनी भी हैं पीछे

Updated: Mon, May 08 2023 13:45 IST
IPL में '500' की रेस में दिनेश कार्तिक सबसे आगे, कोहली और धोनी भी हैं पीछे (Image Source: Google)

आईपीएल में सबसे दिग्गज क्रिकेटर कौन? ये सवाल उठे तो दो नाम हर कोई फटाफट बता देगा- एमएस धोनी और विराट कोहली का। और नाम पूछे जाएं तो रोहित शर्मा और शिखर धवन का नाम सामने आएगा। ये सभी, उन कुछ क्रिकेटर में से हैं जिनका आईपीएल करियर, आईपीएल की लंबाई के बराबर है यानि कि 2008 से खेल रहे हैं। एक नाम और भी है और वह है दिनेश कार्तिक का। 3 मई 2023 तक, धोनी अगर सबसे ज्यादा आईपीएल मैच की लिस्ट में 244 मैच के साथ टॉप पर हैं तो विश्वास कीजिए- दिनेश कार्तिक 238 मैच के साथ नंबर 2 हैं। रोहित शर्मा और विराट कोहली से भी ज्यादा मैच खेले हैं दिनेश कार्तिक ने। 

इन दिग्गजों के बीच एक ख़ास रिकॉर्ड के लिए 500 की गिनती की रेस चल रही है- ये आईपीएल का ऐसा अनोखा रिकॉर्ड है जिस पर कोई ध्यान नहीं देता। ये रेस है- उन खिलाड़ियों की गिनती की, जिनके विरुद्ध खेले। दिनेश कार्तिक अब तक 496 खिलाड़ियों के विरुद्ध खेल चुके हैं। इस सीजन में जिस तरह, चोटिल खिलाड़ियों की जगह, सीजन के बीच, नए खिलाड़ी आईपीएल में शामिल हो रहे हैं, सबसे पहले 500 खिलाड़ियों के विरुद्ध खेलने की रेस है और इसमें दिनेश कार्तिक के बाद विराट कोहली (492) और एमएस धोनी (491) का नंबर है। तो, इनमें से कौन रहेगा फर्स्ट इस मामले में?

दिनेश कार्तिक सबसे ज्यादा 34 मैच में धोनी के विरुद्ध खेले और 30 मैच में रवींद्र जडेजा के विरुद्ध खेले। बहरहाल धोनी के विरुद्ध उनके 34 मैच- एक खिलाड़ी के, किसी दूसरे ख़ास खिलाड़ी के विरुद्ध, सबसे ज्यादा मैच का रिकॉर्ड नहीं है। ये रिकॉर्ड 37 मैच का है जो धोनी और रोहित शर्मा ने एक-दूसरे के विरुद्ध खेले हैं। उसके बाद, दिनेश कार्तिक-धोनी और विराट कोहली-धोनी (34-34 मैच) आते हैं। सभी दिग्गज और आईपीएल के खास नाम हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा खिलाड़ियों के विरुद्ध खेलने के रिकॉर्ड में, टॉप विदेशी डेविड वार्नर हैं- वे 429 खिलाड़ियों के विरुद्ध खेल चुके हैं अब तक आईपीएल में।
  
दिनेश कार्तिक का करियर देखें तो वे 6 आईपीएल टीम के लिए खेले- जो स्थिरता कोहली, धोनी या रोहित शर्मा के आईपीएल करियर में नजर आती है, दिनेश कार्तिक के करियर में नहीं।  कोहली का नाम पहचान है आरसीबी का, धोनी का नाम लेते ही चेन्नई सुपर किंग्स और रोहित शर्मा का नाम लेते ही मुंबई इंडियंस का नाम याद आता है- दिनेश कार्तिक के साथ ऐसा नहीं होता। वे आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात लायंस, कोलकाता नाईट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और आरसीबी के लिए खेले। इनमें से सबसे ज्यादा 61 मैच केकेआर के लिए थे। 

अब तक जिक्र किया खिलाड़ियों की उस गिनती का जिनके विरुद्ध खेले। ऐसे ही उन खिलाड़ियों का जिक्र भी तो करेंगे जिनके साथ खेले। इस लिस्ट में भी संयोग से, दिनेश कार्तिक टॉप पर हैं और वे अब तक 179  खिलाड़ियों के साथ, अपनी टीम में, खेल चुके हैं। सबसे ज्यादा 60 मैच में नितीश राणा के साथ और 58 मैच में शुभमन गिल के साथ खेले हैं।  

Also Read: IPL T20 Points Table

चूंकि दिनेश कार्तिक की टीम बदलती रहीं, इसलिए वे किसी एक खिलाड़ी के साथ बहुत ज्यादा मैच नहीं खेले। विश्वास कीजिए, दो खिलाड़ियों के सबसे ज्यादा मैच में साथ-साथ खेलने का रिकॉर्ड 171 मैच का है जो एमएस धोनी-सुरेश रैना जोड़ी के नाम है। कौन तोड़ेगा इस रिकॉर्ड को?

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles