1984 से लेकर अब तक किसने कितनी बार जीता एशिया कप, जानिए पूरा इतिहास

Updated: Wed, Aug 09 2023 12:37 IST
1984 से लेकर अब तक किसने कितनी बार जीता एशिया कप, जानिए पूरा इतिहास (Image Source: Google)

Asia Cup History: एशिया कप 2023 का आगाज़ 30 अगस्त से होने जा रहा है। इस बार का एशिया कप पाकिस्तान और श्रीलंका में आयोजित किया जा रहा है। हर बार की तरह इस बार भी भारत और पाकिस्तान ही इस फेवरिट टीमों के रूप में टूर्नामेंट की शुरुआत करेंगे लेकिन श्रीलंकाई टीम एक बार फिर से छुपारुस्तम साबित हो सकती है क्योंकि भारत के बाद अगर किसी टीम ने सबसे ज्यादा बार एशिया कप जीता है तो वो श्रीलंका है ऐसे में इस टीम को कोई भी विरोधी हल्के में नहीं लेगा। आप भी ये जानने के लिए बेताब होंगे कि आखिर किस टीम ने कितनी बार एशिया कप जीता है। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि1984 से लेकर 2022 तक किस टीम ने कितनी बार एशिया कप जीता है।

भारत 

एशिया कप का पहला संस्करण 1984 में हुआ था। इस टूर्नामेंट की मेजबानी संयुक्त अरब अमीरात ने की थी। पहले एशिया कप में तीन टीमों - भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान ने भाग लिया था। ये टूर्नामेंट राउंड-रॉबिन फॉर्मैट में खेला गया था जिसे भारत ने जीतकर पहला एशिया कप अपने नाम किया था। श्रीलंका की टीम इस टूर्नामेंट की उपविजेता रही थी और पहला एशिया कप जीतने के बाद से अब तक भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार (1984, 1988, 1991, 1995, 2010, 2016, 2018) ट्रॉफी जीती है जबकि टीम इंडिया तीन बार रनर अप रही है।

श्रीलंका

एशिया कप इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम श्रीलंका की रही है। इस टीम ने एशिया कप का दूसरा संस्करण जीतकर अपनी पहली ट्रॉफी जीती थी और उसके बाद से ये टीम भारत के बाद सबसे ज्यादा 6 बार (1986, 1997, 2004, 2008, 2014, 2022) एशिया कप जीत चुकी है। इतना ही नहीं, ये टीम 6 बार रनरअप रह चुकी है जो दिखाता है कि ये टीम एशिया कप में कितना शानदार खेल दिखाती है। यहां तक कि एशिया कप का पिछला संस्करण (2022) भी श्रीलंका ने ही जीता था ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या वो अपने खिताब का बचाव कर पाते हैं या नहीं।

पाकिस्तान

पाकिस्तान की टीम हर बार एशिया कप की शुरुआत फेवरिट्स के रूप में करती है लेकिन ज्यादातर मौकों पर ये टीम अपनी क्षमता के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर पाती है और यही कारण है कि पाकिस्तान अब तक खेले गए 15 संस्करणों में से केवल 2 बार ही (2000,2012) एशिया कप जीत पाया है। जबकि पाकिस्तान की टीम 3 बार एशिया कप में रनर अप रही है। पाकिस्तान ने आखिरी बार 11 साल पहले एशिया कप जीता था ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या बाबर आज़म की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम इस 11 साल के सूखे को खत्म कर पाएगी या नहीं। 

बांग्लादेश

बांग्लादेश की टीम अभी तक एक बार भी एशिया कप की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। हालांकि, पिछले 5 संस्करणों में इस टीम ने 3 बार फाइनल तक का सफर तय किया है जो दिखाता है कि ये टीम 3 बार ट्रॉफी के करीब जाकर चूक गई। बांग्लादेश एक ऐसी टीम है जिसे कोई भी हल्के में लेने के बारे में नहीं सोचेगा। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि आगामी एशिया कप संस्करण में ये टीम कितना लंबा सफर तय करती है।

अफगानिस्तान और नेपाल

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

अफगानिस्तान और नेपाल की टीमें अभी तक एक बार भी एशिया कप के फाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई हैं ऐसे में ट्रॉफी जीतने के लिए इन टीमों को अभी बहुत लंबा इंतज़ार करना पड़ सकता है। हालांकि, अफगानिस्तान की टीम ने पिछले कुछ सालों में जिस तेज़ गति से प्रगति की है उसे देखकर ऐसा लगता है कि वो आगामी एशिया कप में बड़ी टीमों के लिए चैलेंज पेश कर सकती है।

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles