वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: एक नजर 2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर

Updated: Sun, May 19 2019 10:22 IST
2015 Cricket World Cup Overview (Image - Cricketnmore)

साल 2015 में वर्ल्ड कप का 11वां संस्करण खेला गया जिसकी मेजबानी न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने 14 फरवरी से 19 मार्च तक एक साथ की। ऑस्ट्रेलिया फाइनल में न्यूज़ीलैण्ड को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार वर्ल्ड चैंपियन बनीं। 

टूर्नामेंट में कुल 14 टीमों ने भाग लिया। इन टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया। पहले ग्रुप में न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड की टीम एक दूसरें से भिड़ी। दूसरें ग्रुप में भारत, साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, आयरलैंड, जिम्बाब्वे और यूनाइटेड अरब अमीरात के टीमों के बीच मुकाबला हुआ। 

ग्रुप स्टेज में कड़ी टक्कर देखने के बाद हर ग्रुप से ऊपर की टॉप 4 टीमों ने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बनाई। क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों में भारत, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज,साउथ अफ्रीकै तथा श्रीलंका की टीमें शामिल रहीं।

क्वार्टर फाइनल का पहला मुकाबला न्यूज़ीलैंड-वेस्टइंडीज, दूसरा श्रीलंका-साउथ अफ्रीका, तीसरा पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया तो वहीं चौथे में भारत का सामना बांग्लादेश से हुआ। क्वार्टर फाइनल राउंड के बाद न्यूज़ीलैंड, साउथ अफ्रीका  ऑस्ट्रेलिया तथा भारत की टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई।

पहला सेमीफाइनल - न्यूज़ीलैंड बनाम साउथ अफ्रीका

पहला सेमीफाइनल मुकाबला न्यूज़ीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच ऑकलैंड के मैदान पर हुआ। बारिश से बाधित इस मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 43 ओवरों में 5 विकेट पर 281 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूज़ीलैंड की टीम ने 42.5 ओवर में 6 विकेट पर 299 रन बनाते हुए मैच को अपने नाम किया।

न्यूज़ीलैंड ने मैच को डकवर्थ लुइस के नियम के आधार पर 4 विकेट से जीतते हुए पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई। न्यूज़ीलैंड के ग्रांट इलियट को उनकी 84 रनों की सूझबूझ भरी पारी के लिए "मैन ऑफ द मैच" का अवॉर्ड मिला।

 

दूसरा सेमीफाइनल - भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला सिडनी के ग्राउंड पर खेला गया। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 50 ओवरों में 7 विकेट पर 328 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 46.5 ओवरों में 233 रनों पर ऑल आउट हो गयी।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबलें को 95 रनों से अपने नाम करते हुए फाइनल में अपनी जगह बनाई।

फाइनल - न्यूज़ीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया

न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। मैच में न्यूज़ीलैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए 45 ओवरों में ऑल आउट हो गई और 183 रन ही बना सकी। 184 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 33.1 ओवरों में 3 विकेट गवांकर 186 रन बनाते हुए मैच को अपने नाम किया।

इस जीत  के साथ ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड पांचवीं बार वर्ल्ड चैंपियन बनीं। जेम्स फॉल्कनर को उनकी किफायती गेंदबाजी के लिए (3/36) के लिए "मैन ऑफ द मैच" अवॉर्ड मिला। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 22 विकेट चटकाने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को "प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट" के अवॉर्ड से नावजा गया। 

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: एक नजर 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर


Saurabh

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles