एक मुलाक़ात भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना के साथ

Updated: Sat, Oct 15 2022 08:56 IST
Suresh Raina (Image Source: Google)

Also Read: Live Cricket Scorecard

भारत 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ अपने आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 सुपर 12 अभियान की शुरूआत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

महामुकाबले में बहुत उत्साह के साथ, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीत के सदस्य भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना का मानना है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को टूर्नामेंट को अच्छी तरह से शुरू करने की जरूरत है और बाकी सब कुछ ठीक हो जाएगा।

आईएएनएस के साथ एक विशेष साक्षात्कार में भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना - नामित रैना ने भारत-पाकिस्तान मुकाबले पहले जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति के बारे में और तेज गेंदबाज के रूप में भुवनेश्वर कुमार की भूमिका और ऋषभ पंत प्लेइंग इलेवन में कैसे फिट होते इन मुद्दों पर उन्होंने विस्तार से चर्चा की हैं। 

प्रश्न : 23 अक्टूबर को टी20 वल्र्ड कप के अपने पहले मैच में भारत का सामना पाकिस्तान से होगा, एमसीजी में इस महामुकाबले के बारे में आपके क्या विचार हैं?

उत्तर : ईमानदार कहूं तोए आपको बस खेल का लुत्फ उठाने की जरूरत है। यही टीम इंडिया करने जा रही है। मैच काफी हाई प्रेशर तरीके से होगा। आपको सिर्फ 40 ओवर की अच्छी क्रिकेट खेलने की जरूरत है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में खेलना पूरी तरह से अलग स्थिति है। भारत के पास बढ़त है क्योंकि उन्होंने वहां काफी मैच खेले हैं।

रोहित, विराट, केएल (राहुल) और अन्य गेंदबाजों ने वहां बहुत सारे मैच खेले हैं और जानते हैं कि परिस्थितियों का उपयोग कैसे करना है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह मैच काफी अहम होगा। 

प्रश्न. भारत टी20 वल्र्ड कप में जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को मिस कर रहा है। आपके हिसाब से मेगा इवेंट से इन दोनों खिलाड़ियों के गायब होने से भारतीय टीम पर कितना असर पड़ेगा?

उत्तर : हालांकि वे चोटिल हो गए, फिर भी हमें उनकी जगह खिलाड़ी मिल गए हैं। मुझे पता है कि आप उन्हें प्रतिस्थापित नहीं कर सकते, क्योंकि दिन के अंत में, आपको केवल नियंत्रित चीजों के बारे में सोचने की जरूरत है। निश्चित रूप से, शमी अब आते हैं और अक्षर पटेल भी अच्छा कर रहे हैं। आपके पास सही संयोजन होना चाहिए और आप किस खिलाड़ी के साथ जाना चाहते हैं।

मैं कहूंगा कि टीम अब अच्छी दिख रही है। वे बहुत पहले ऑस्ट्रेलिया गए हैं, इसलिए वे बहुत अच्छी प्रक्रियाओं से गुजर रहे होंगे। 

हमारे पास सूर्यकुमार यादव हैं, तो रोहित शर्मा बहुत अच्छे लीडर हैं। विराट अभी बहुत अच्छे फॉर्म में हैं और हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के प्रमुख सदस्य होंगे। वह पावर-प्ले में कुछ अच्छे ओवर फेंकेंगे, फिर उन्हें वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी।

प्रश्न : बुमराह की गैरमौजूदगी में भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम में सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज होंगे। क्या आपको लगता है कि वह तेज गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं?

उत्तर : भुवी एक अनुभवी गेंदबाज हैं। उन्होंने वास्तव में अच्छा किया है। कभी-कभी आप रन के लिए जाते हैं, लेकिन उसके पास अभी भी वह स्विंग है। वह अभी भी कप्तान के लिए सबसे अच्छा खिलाड़ी है क्योंकि वह हमेशा सबसे ज्यादा मायने रखते हैं, जब विराट ने शतक बनाया तो उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पांच विकेट भी लिए और वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की। 

अर्शदीप और हर्षल के साथ, भुवी अपने अतिरिक्त अनुभव के साथ उनकी मदद करेंगे और भारत के लिए वास्तव में अच्छा करेंगे।

प्रश्न : ऋषभ पंत भारतीय टीम के लिए पिछले कुछ मैचों में टी20 टीम से अंदर और बाहर होते रहे हैं। साथ ही उन्होंने या तो मध्यक्रम में बल्लेबाजी की है या फिर ओपनिंग की, तो, आप उन्हें भारत की टी20 योजना में भविष्य में भी कहां फिट होते हुए देखते हैं?

उत्तर : वह एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में (पहले रन बनाए) ऐसा किया है। उन्होंने वहां शतक बनाए हैं और हमारे लिए गाबा टेस्ट जीता है। वह एक एक्स-फैक्टर है क्योंकि अगर आप 1-6 खिलाड़ियों को देखें, तो कोई लेफ्टी बैटर नहीं है।

तो, वे उसका उपयोग कैसे करने जा रहे हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है। वह बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं और दबाव की स्थिति में बल्लेबाजी करना जानते हैं। उम्मीद है, प्रबंधन सोच रहा होगा कि उन्हें कैसे उपयोग किया जाए। 

प्रश्न : साथ ही, आप टी20 अंतरराष्ट्रीय में पंत को कहां बल्लेबाजी करते देखना पसंद करेंगे? क्या यह एक सलामी बल्लेबाज के रूप में होगा या मध्य क्रम में?

उत्तर : यह इस बात पर निर्भर करता है कि उनका स्थान क्या होगा। यह कोच राहुल और रोहित पर निर्भर करता है कि वे उन्हें ग्यारह में कैसे इस्तेमाल करना चाहते हैं। आपको बस एक लेफ्टी बल्लेबाज को एक्स-फैक्टर के रूप में रखने की जरूरत है। मुझे उम्मीद है कि वे इसे करेंगे।

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles