इन 7 भाईयों की जोड़ी ने अपने देश के लिए खेला है टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट

Updated: Thu, Jul 05 2018 17:17 IST
7 famous brother duos who represented their nation in T20I cricket (Twitter)

हार्दिक पांड्या के बड़े भाई क्रुणाल पांड्या को हाल ही में टीम इंडिया में मौका मिली है। अगर वह इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में डेब्यू कर लेते हैं तो यह भारत के लिए इस फॉर्मेट में खेलने वाली भाईयों की पहली जोड़ी बन जाएगी। आइए जानते हैं टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाली भाईयों की जोड़ियों के बारे में । देखिए दुनिया की टॉप 10 सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटर  

माइकल हसी-डेविड हसी 

टी-20 इंटरनेशनल में खेलने वाली भाइयों की जोड़ियों में माइकल हसी और डेविड हसी की जोड़ी सबसे पुरानी है। माइकल जहाँ ऑस्ट्रलिया के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले खिलाडियों में थे वही डेविड वनडे और टी-20 टीम के नियमित खिलाड़ी रहे। छोटे भाई डेविड जहाँ ऑस्ट्रेलिया टी-20 टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका में टीम में रहे तो वही  उनके बड़े भाई माइकल हसी टीम में एक ओपनर बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए नजर आये है।

 

 यूसुफ पठान -इरफान पठान 

यूसुफ और इरफान ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टी-20 इंटरनेशनल में कई मैच खेले। दोनों ने अपने बेहतरीन खेल से भारत को मैच भी जितवाए । दोनों भाइयों में बड़े यूसुफ क्रिकेट के मैदान पर लम्बे -लम्बे छक्के मारने के लिए जाने जाते है और साथ में वो एक पार्ट टाइम ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते है। दूसरी तरफ  इरफ़ान पठान अपने ज़माने के बेहतरीन स्विंग गेंदबाजों में से एक रहे है और साथ-साथ उन्होंने भारत के लिए निचेल क्रम की बल्लेबाजी में भी अपने अच्छे हाथ दिखाए है।

 

 ब्रैंडन मैकुलम- नाथन मैकुलम   

ब्रैंडन मैकुलम न्यूज़ीलैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे बेमिशाल खिलाडियों में से एक है। तो वही उनके छोटे भाई नाथन मैकुलम ने न्यूज़ीलैंड के लिए क्रिकेट के छोटे प्रारूप  टी-20 में खासा प्रभावित किया । ब्रैंडन जहाँ अपनी टीम के लिए एक विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए नजर आये,तो वही नाथन एक ऑलराउंडर के तौर पर न्यूज़ीलैंड टीम का हिस्सा रहे।

 

 एल्बी मोर्केल- मोर्ने मोर्केल   

इन दोनों की भाइयों की जोड़ी ने अपने शानदार खेल से साउथ अफ्रीका के लिए कई मैच जितवाए । एल्बी मोर्केल जहाँ टी-20 इंटरनेशनल के सबसे खतरनाक ऑलराउंडरों में से रहे तो वही लम्बे कद के मोर्ने मोर्केल ने साउथ अफ्रीका के लिए एक लम्बे समय तक तेज गेंदबाजी का भार संभाला।

 

 शॉन मार्श - मिचेल मार्श 

हसी ब्रदर्स के बाद शॉन मार्श और मिचेल मार्श की जोड़ी ऑस्ट्रेलिया के तरफ से टी-20 इंटरनेशनल में कदम रखने वाली भाईयों की दूसरी जोड़ी बनी। बायें हाथ के बल्लेबाज शॉन मार्श ऑस्ट्रेलिया के लिए एक ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर खेलते हैं तो वही उनके छोटे भोई मिचेल मार्श अपनी टीम में ऑलराउंडर की भूमिका अदा करते है।

 

 कामरान अकमल -उमर अकमल 

कुछ साल पहले तक कामरान अकमल  और उमर अकमल पाकिस्तान की टी-20 टीम में एक नियमित हिस्सा रहे और दोनों ने अपनी टीम के लिए अहम योगदान दिया है। बड़े भाई कामरान टीम में एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेले वहीं उमर पाकिस्तान के लिए एक विस्फोटक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर खेलते है।

 

 निल ओब्रायन -केविन ओब्रायन

इन दोनों भाइयों की जोड़ी ने साथ मिलकर आयरलैंड का प्रतिनिधित्व तीनों फॉर्मेट में किया है। केविन ओब्रायन जहाँ एक विस्फोटक बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक माध्यम गति के गेंदबाज है तो वही निल भी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में माहिर है।  

(SHUBHAM SHAH)

Most Viewed Articles