टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक मारने वाले दुनिया के टॉप 5 क्रिकेटर

Updated: Sat, Aug 04 2018 15:34 IST
virat kohli (Twitter)

क्रिकेट के मैदान पर अगर किसी भी टीम का कप्तान अपने बल्ले या गेंद से अच्छा प्रदर्शन करता है तो टीम का आधा से ज्यादा दबाव कम हो जाता है। अगर टीम का कप्तान बल्लेबाज है और वह शतक लगाता तो उससे बाकी टीम को भी अच्छा संदेश जाता है। आइए जानते हैं टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले  टॉप 5 बल्लेबाज। दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS 

 

ग्रीम स्मिथ

सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड बनाने वाले साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम टेस्ट मैचों में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने का भी रिकॉर्ड हैं। स्मिथ ने अपने कप्तानी करियर में 109 मैच खेले जिसकी 193 पारियों में कुल 25 शतक लगाए हैं।

 

रिकी पोंटिंग

टेस्ट मैचों के इतिहास में सबसे सफल कप्तान ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं। पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 77 मैचों में कप्तानी की जिसकी 140 पारियों में उन्होंने कुल 19 शतक जमाए हैं।

 

विराट कोहली

टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने एजबेस्टन के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में अपना शतक जड़ा। इस शतक के साथ उन्होंने टेस्ट मैचों में बतौर कप्तान अपना 15 शतक जड़ा। उन्होंने यह कारनामा 36 मैचों के कप्तानी करियर की 58 पारी में किया।

 

स्टीव स्मिथ

वर्तमान में वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने अपने टीम के लिए 34 मैचों में कप्तानी की जिसकी 60 पारियों में उन्होंने कुल 15 शतक जमाए हैं।

 

स्टीव वॉ

ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन कप्तानों में से एक स्टीव वॉ ने अपने करियर के दौरान कुल 57 मैचों में कप्तानी की जिसकी 83 पारियों में उन्होंने कुल 15 शतक जमाए।

TAGS

Most Viewed Articles