SPECIAL: 5 दिल तोड़ देने वाली तस्वीरें, जो आपकी आंखों में भी ला देंगी आंसू

Updated: Thu, Aug 17 2023 11:15 IST
SPECIAL: 5 दिल तोड़ देने वाली तस्वीरें, जो आपकी आंखों में भी ला देंगी आंसू (Image Source: Google)

क्रिकेट जगत में कई बार ऐसा देखने को मिला जब क्रिकेट फैंस के साथ-साथ खिलाड़ी भी काफी इमोशनल हो गए और उनकी आंखों में भी आंसू देखने को मिले। इस आर्टिकल में हम ऐसी 5 घटनाओं के बारे में बात करेंगे जब खिलाड़ी और फैंस दोनों ही अपने इमोशंस पर काबू नहीं रख पाए।

5. फिलिप ह्यूज की मौत ने क्रिकेट जगत को रुला दिया

27 नवंबर, 2014 के दिन क्रिकेट जगत ने एक होनहार क्रिकेटर को खो दिया। ये वो दिन था जब हर क्रिकेट फैन की आंखों में आंसू आ गए थे। हम बात कर रहे हैं 26 वर्षीय होनहार युवा फिलिप ह्यूज की, जो शेफ़ील्ड शील्ड मैच के दौरान 63 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन सीन एबॉट की एक घातक बाउंसर उनकी गर्दन पर लगी और दो दिन बाद, इस बाउंसर ने उनकी जान ले ली। क्रिकेट जगत इससे पहले कभी इतना दुखी नहीं हुआ था जितना इस घटना के बाद हुआ। उनके निधन के तुरंत बाद कई मैच रद्द कर दिए गए और इसके अलावा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ भी कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दी गई। इस दौरान पूरी दुनिया के लिए इमोशनल कर देने वाला एक पल तब आया जब एरोन फिंच और ग्रेग ह्यूजेस (फिलिप के पिता) उनके ताबूत को आखिरी बार ले जा रहे थे। वो दोनों अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सके और दिल खोलकर रोने लगे, साथ ही पूरी दुनिया भी इसे देख रही थी।

4. साउथ अफ्रीका का 2015 वर्ल्ड कप से बाहर होना दिल तोड़ गया

दक्षिण अफ्रीका और वर्ल्ड कप सेमीफ़ाइनल स्टोरी शायद क्रिकेट की सबसे भयानक कहानियों में से एक है। अफ्रीकी टीम कई बार सेमीफाइनल तक पहुंची लेकिन फाइनल तक एक बार भी नहीं पहुंच पाई। अफ्रीकी टीम के पास फाइनल खेलने का सबसे सुनहरा मौका तब आया था जब वो 2015 सेमीफ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेल रहे थे। पहले बल्लेबाजी करते हुए उनके पास एक बड़ा स्कोर था, उनके पास कई मौके थे कि वो मैच जीत सकते थे लेकिन आखिरी पलों में एक बार फिर से अफ्रीकी टीम चोक कर गई और कई कैच टपकाने के कारण वो न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच हार गए। ग्रांट इलियट ने डेल स्टेन की गेंद पर छक्का जड़कर न्यूजीलैंड को फाइनल में पहुंचा दिया, जिससे दुनिया भर के दक्षिण अफ्रीकी फैंस और अफ्रीकी खिलाड़ी भी गमगीन हो गए। इस मैच में हार के बाद एबी डिविलियर्स, मोर्ने मोर्कल और डेल स्टेन जैसे खिलाड़ियों की आंखों में भी आंसू देखने को मिले ऐसे में हर क्रिकेट फैन की आंखों में आंसू आने लाज़मी थे।

3. एशिया कप 2012 फाइनल; बांग्लादेश की दिल तोड़ देने वाली हार

बांग्लादेश की टीम एशिया कप 2012 में भारत और श्रीलंका को हराकर पहली बार एशिया कप फाइनल में पहुंची थी। इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश की टीम जिस तरह से खेली थी उसे देखकर लग रहा था कि बांग्लादेश पहली बार टूर्नामेंट जीत जाएगी लेकिन अंतिम ओवर में जब चार रन बाकी थे, तब ऐज़ाज़ चीमा ने सिर्फ एक रन दिया और पाकिस्तान दो रन से मैच जीत गया। बांग्लादेश की टीम ये जीता हुआ मैच जब हारी तो ड्रेसिंग रूम सहित पूरा स्टेडियम आंसुओं में डूब गया।

2. भारत बनाम श्रीलंका, वर्ल्ड कप सेमीफ़ाइनल, 1996

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे दुखद मैचों में से एक मैच 1996 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में देखने को मिला जब ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका के खिलाफ सचिन तेंदुलकर की पारी भारत को फाइनल तक ले जाएगी लेकिन सेमीफाइनल में श्रीलंका इतनी आसानी से हारने वाला नहीं था। रन चेज़ में सचिन तेंदुलकर का विकेट गिरने के बाद भारतीय मध्यक्रम बुरी तरह ढह गया. श्रीलंका शानदार जीत दर्ज करने में कामयाब रहा और ये नज़ारा भारतीय फैंस को पसंद नहीं आया।

भारतीय फैंस को ये हार बिल्कुल नहीं पची और उन्होंने स्टैंड्स में बहुत उपद्रव किया, यहां तक कि भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के विरोध में भारी आग भी लगा दी, ये सब मैच रेफरी द्वारा खेल रद्द करने और श्रीलंका को विजेता घोषित करने के बाद हुआ और विनोद कांबली को रोते हुए मैदान से बाहर जाते देखा गया।

1. 2015 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार के बाद एमएस धोनी की आंखों में दिखे आंसू

Also Read: Cricket History

भारतीय टीम ने 2015 में एक भी मैच हारे बिना सेमीफाइनल में प्रवेश किया। ऐसा लग रहा था कि भारत लगातार दूसरा वर्ल्ड कप भी जीत जाएगा लेकिन उनके रास्ते में ऑस्ट्रेलिया आ गया। स्टीव स्मिथ के धमाकेदार शतक ने ऑस्ट्रेलिया को एक विशाल स्कोर तक पहुंचाया और अंततः भारतीयों के लिए ये स्कोर काफी बड़ा साबित हुआ। एमएस धोनी ने अर्धशतक बनाकर बहादुरी से संघर्ष किया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। उस दिन एससीजी में 50% से भी अधिक हिस्से में भारतीय फैंस मौजूद थे। इस दौरान भारतीय फैंस को वो नज़ारा भी देखने को मिल गया जिसके बारे में शायद ही उन्होंने कभी सोचा था। मैच खत्म होने के बाद जब एमएस धोनी प्रेजेंटेशन सेरेमनी के लिए आए तो उनकी आंखों में आंसू देखे जा सकते थे और उनका इमोशनल साइड देखकर भारतीय फैंस भी ग़म में डूब गए। ये वो पल था जिसे शायद ही कोई भारतीय फैन भूल पाएगा।

TAGS

Most Viewed Articles