ऐसे 5 गेंदबाज जो वर्ल्ड कप 2018 में ले सकते है सबसे ज्यादा विकेट, दो खिलाड़ी टीम इंडिया के

Updated: Tue, Jan 29 2019 19:37 IST
Kagiso Rabada (Google Search)

क्रिकेट के महाकुंभ यानी वर्ल्ड कप में अब ज्यादा समय नहीं बचा हैं और सभी टीमें इस बड़े टूर्नामेंट के लिए अभी से कमर कस रहीं हैं। इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी इंग्लैंड कर रहा हैं। आज के मॉडर्न डे क्रिकेट में ना सिर्फ बल्लेबाज बल्कि गेंदबाज भी कई तरह के विविधता के साथ अपनी चतुराई दिखाते हैं। इसी क्रम में आइये आज जानते है  कुछ ऐसे गेंदबाजों के नाम को जो 30 मई से होने वाले आगामी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने की काबिलियत रखते है।

कागिसो रबाडा

वर्तमान में वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक कागिसो रबाडा ने अपने डेब्यू के बाद साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट और वनडे दोनों में शानदार प्रदर्शन किया हैं। अभी वनडे में रबाडा की गेंदबाजी रैंकिंग 4 है और और उन्होंने 2018 में 14 मैचों में गेंदबाज़ी करते हुए कुल 23 विकेट चटकाएं हैं। रबाडा अगर इस साल भी ऐसा दमदार प्रदर्शन करते है तो वो वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूचि में सबसे ऊपर आ सकते हैं।

 

आदिल राशिद

इंग्लैंड के स्पिनर आदिल राशिद ने पिछले कुछ सालों में अपनी टीम के लिए कई यादगार प्रदर्शन किया हैं। आदिल राशिद ने अपनी फिरकी से कमाल करते हुए साल 2018 के वनडे में 24 मैच खेले जिसमें उन्होंने कुल 42 विकेट अपने नाम किया। इंग्लैंड के पास आदिल राशिद के रूप में एक अनुभवी स्पिनर होना उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा क्योंकि आगामी वर्ल्ड कप इंग्लैंड की सरजमीं पर ही खेला जाएगा। इस मायने में वो इस वर्ल्ड कप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के प्रबल दावेदार साबित हो सकते हैं।

 

जसप्रीत बुमराह

मौजदा क्रिकेट दौर के सबसे दमदार तेज गेंदबाजों में से एक और अंतिम के ओवरों के लिए सबसे प्रभावशाली तेज गेंदबाज भारत के जसप्रीत बुमराह ने अपने डेब्यू से वर्ल्ड क्रिकेट में तहलका मचा दिया हैं। बुमराह ने पिछले साल 13 वनडे मैचों में कुल 22 विकेट हासिल किये। इस दौरान उनकी इकॉनमी शानदार 3.62 की रहीं हैं। बुमराह भारत के लिए आगामी वर्ल्ड कप में एक मैच जिताऊ खिलाड़ी साबित हो सकते हैं और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों को सूची में नंबर एक बन सकतें हैं।

 

कुलदीप यादव

भारत के युवा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव वर्तमान में वनडे  गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर 3 पर विराजमान हैं। अपने डेब्यू के बाद से ही यादव वर्ल्ड के लगभग सभी बल्लेबाजों के लिए एक अबूझ पहेली बनें हुए हैं। साल 2018 कुलदीप के लिए बेहद शानदार रहा और उन्होंने महज 19 मैचों में कुल 45 विकेट अपने नाम किये। वो आगामी वर्ल्ड कप  में भारत की मजबूत कड़ी साबित हो सकते हैं और कहीं ना कहीं सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का प्रबल दावेदार हैं।

 

राशिद खान

मौजूदा क्रिकेट दौर में अपनी चतुर गेंदबाजी से बल्लेबाजों के नाक में दम करने वाले अफ़ग़ानिस्तान के सनसनीखेज गेंदबाज राशिद खान वनडे की गेंदबाजी रैकिंग में अभी नंबर 2 के पायदान पर काबिज हैं। राशिद खान ने साल 2018 में वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 48 विकेट अपने नाम किये। उनके डेब्यू से लेकर अभी तक कि गेंदबाजी प्रदर्शन को देखकर ये साफ लगता है कि राशिस आगामी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन सकते हैं।
 

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles