प्रतिद्वंद्विता ने भारतीयों को मजबूत बनाया : रवि शास्त्री

Updated: Fri, Jan 23 2015 23:45 IST
()

मुम्बई, 12 जून (हि.स.)। पूर्व हरफनमौला रवि शास्त्री का मानना है कि कैरियर के शुरूआती दौर में ऑस्ट्रेलिया से कठिन मुकाबलों ने भारतीय क्रिकेटरों को मजबूत बनाया। क्रिकेटर से कमेंटेटर बने शास्त्री ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैदानी प्रतिद्वंद्विता को भारत पाकिस्तान प्रतिद्वंद्विता से नीचे बताया।

ऑस्ट्रेलियाई व्यापार आयोग द्वारा रात यहां आयोजित समारोह में शास्त्री ने कहा कि मैं इंग्लिश कान्वेंट स्कूल में पढा हूं लिहाजा इंग्लिश मैनर्स अच्छे थे लेकिन मुझे लगा कि अच्छे प्रदर्शन के लिये ऑस्ट्रेलिया की तरह खेलना होगा। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम आपको क्रिकेट के मैदान पर कड़ी चुनौती देती है लेकिन अगर आप रन बना सके तो आपका सम्मान भी करती है।

शास्त्री ने कहा कि मुझे इन मुकाबलों से काफी मदद मिली। इसके बाद मुकाबला वेस्टइंडीज से हुआ जिसके पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी आक्रमण था। इन दोनों टीमों का सामना करने के बाद आप किसी भी प्रतिस्पर्धा के लिये तैयार थे। शास्त्री ने कहा कि आप नब्बे के दशक की युवा टीम से पूछिये। द्रविड़, गांगुली या तेंदुलकर से। ये उस दौर के खिलाड़ी थे और उनके प्रदर्शन में निखार के पीछे ऑस्ट्रेलिया का बड़ा हाथ था।

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द/अनूप

Most Viewed Articles