Advertisement
Advertisement
Advertisement

एमएस धोनी को नहीं खेलना चाहिए अगला आईपीएल, ये हैं तीन सबसे बड़े कारण

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) एक ऐसा नाम जिसने ना सिर्फ भारतीय टीम के सितारों को बुलंदियों तक पहुंचाया बल्कि आईपीएल फ्रेंचाईज़ी चेन्नई सुपरकिंग्स को भी चार बार चैंपियन बनाने का करिश्मा कर दिखाया। धोनी ने हर तरह की...

Shubham Yadav
By Shubham Yadav October 17, 2021 • 15:50 PM
Cricket Image for एमएस धोनी को नहीं खेलना चाहिए अगला आईपीएल, ये हैं तीन सबसे बड़े कारण
Cricket Image for एमएस धोनी को नहीं खेलना चाहिए अगला आईपीएल, ये हैं तीन सबसे बड़े कारण (Image Source: Google)
Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) एक ऐसा नाम जिसने ना सिर्फ भारतीय टीम के सितारों को बुलंदियों तक पहुंचाया बल्कि आईपीएल फ्रेंचाईज़ी चेन्नई सुपरकिंग्स को भी चार बार चैंपियन बनाने का करिश्मा कर दिखाया। धोनी ने हर तरह की क्रिकेट में अपनी कप्तानी का जादू बिखेरा है। हाल ही में केकेआर को शिकस्त देने के बाद माही की टीम ने अपनी चौथी आईपीएल ट्रॉफी भी अपने नाम कर ली लेकिन इस जीत के बाद अब बारी है आईपीएल 2022 की जिससे पहले हमें मेगा ऑक्शन देखने को मिलेगा।

इस मेगा ऑक्शन से पहले सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या धोनी को अगले सीज़न में सीएसके की कप्तानी करते हुए देखा जाएगा या नहीं। तो चलिए इस आर्टिकल के ज़रिए हम आपको वो तीन बड़े कारण बताएंगे जिन्हें जानने के बाद शायद आप भी यही कहेंगे कि माही को अगला आईपीएल नहीं खेलना चाहिए।

Trending


1. नया कप्तान तैयार करने की जरूरत

धोनी ने बेशक सीएसके को अपनी कप्तानी में 9 बार फाइनल में पहुंचाया है लेकिन अब शायद वक्त आ गया है कि बढ़ती उम्र के चलते वो किसी और को अपनी विरासत सौंपें और आने वाले समय को लेकर एक नया कप्तान तैयार करें। माही की कप्तानी में सीएसके ने 4 बार खिताब जीता है लेकिन अब वो 40 साल के हो चुके हैं। ऐसे में अब उनके लिए नए कप्तान को बागडोर सौंपने का सही समय है क्योंकि सीएसके चाहेगा कि उन्हें माही की ही तरह एक अच्छा कप्तान मिले और वो लंबे समय तक सीएसके की सेवा कर सके।

2. बल्लेबाज़ी का खराब दौर 

आईपीएल 2021 में बेशक सीएसके की टीम चैंपियन रही हो लेकिन धोनी का बल्ला पूरे सीज़न में उनसे रूठा हुआ नज़र आया। एक फिनीशर के रूप में माही इक्का-दुक्का पारियों को छोड़कर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए हैं और अब तो उनकी बल्लेबाज़ी पर उनकी बढ़ती हुई उम्र का असर दिखने लगा है। हाल ही में समाप्त हुए सीजन में धोनी ने 16 मैचों में 16.28 की औसत और 107 से भी कम के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 114 रन बनाए। ये आंकड़े ये बताने के लिए काफी हैं कि धोनी का बल्ले से बुरा समय चल रहा है और यही कारण है कि उन्हें आगामी सीज़न में नहीं खेलना चाहिए।

3. ट्रॉफी के साथ आईपीएल करियर कर सकते हैं समाप्त

Also Read: T20 World Cup 2021 Schedule and Squads

धोनी अपनी कप्तानी में सीएसके को चौथी बार चैंपियन बना चुके हैं और आईपीएल के 14वेें सीज़न में जीत के बाद अब माही के पास एक शानदार मौका है कि वो सीएसके को अलविदा कह दें ताकि वो एक विजेता टैग के साथ आईपीएल का करियर खत्म कर पाएं। नहीं तो इस बात की कोई गारंटी नहीं कि माही अगर अगला सीज़न खेलते हैं तो वो अपनी टीम को चैंपियन बना पाएंगे या नहीं। ऐसे में अब उनके लिए आईपीएल को अलविदा कहने का ये बिल्कुल सही समय है।


Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement