Advertisement
Advertisement
Advertisement

IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप-5 खिलाड़ी

क्रिकेट में कहावत है, ‘पकड़ो कैच जीतो मैच।’ किसी भी फॉर्मेट में फील्डिंग मैच का परिणाम निर्धारित करने अहम रोल निभाती है। टी-20 में अच्छी फील्डिंग की अहमियत और बढ़ जाती है। आइए आपको बताते हैं आईपीएल के इतिहास में

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma April 03, 2021 • 14:02 PM
Cricket Image for IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप-5 खिलाड़ी
Cricket Image for IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप-5 खिलाड़ी (Image Source: Google)
Advertisement

क्रिकेट में कहावत है, ‘पकड़ो कैच जीतो मैच।’ किसी भी फॉर्मेट में फील्डिंग मैच का परिणाम निर्धारित करने अहम रोल निभाती है। टी-20 में अच्छी फील्डिंग की अहमियत और बढ़ जाती है। आइए आपको बताते हैं आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों के बारे में।

1. सुरेश रैना (Suresh Raina)

Trending


भारतीय क्रिकेट इतिहास के बेस्ट फील्डर्स में शुमार सुरेश रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में पहले स्थान पर हैं। रैना ने आईपीएल की 192 पारियों में 102 कैच पकड़े हैं। वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिसने इस लीग में 100 या उससे ज्यादा कैच पकड़े हैं। रैना आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा दो साल गुजरात लायंस की टीम का हिस्सा रहे थे। 

2. कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard)

मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने बाउंड्री लाइन पर अपनी बेहतरीन फील्डिंग के लिए मशहूर हैं। अपने कद से भी पोलार्ड को कैच पकड़ने में मदद मिलती है, इसलिए वह मैदान पर ज्यादातर लॉन्ग ऑन और लॉन्ग ऑफ में ही फील्डिंग करते हुए नजर आते हैं। पोलार्ड ने आईपीएल में 164 पारियों में 90 कैच पकड़े हैं।  

3. रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को सबसे ज्यादा 5 बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। मैच के दौरान ज्यादातर सर्कल में फील्डिंग करने वाले रोहित ने आईपीएल की 200 पारियों में 89 कैच लपके हैं। 

4. एबी डी विलियर्स (AB de Villiers)

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डी विलियर्स भी अपनी शानदार फील्डिंग के लिए जाने जाते हैं। डी विलियर्स ने अब तक 122 पारियों में 83 कैच लपके हैं। दिल्ली के खेलते हुए आईपीएल डेब्यू करने वाले डी विलियर्स 2011 से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा हैं।

5. विराट कोहली (Virat Kohli)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल में 190 पारियों में 76 कैच लपके हैं। कोहली शुरूआत से ही आरसीबी का हिस्सा है औऱ 2013 से उन्होंने टीम की कमान भी संभाली हुई है। हालांकि वह टीम को एक भी खिताब जितान में सफल नहीं हुए हैं।     


Cricket Scorecard

Advertisement