Advertisement
Advertisement
Advertisement

बर्थडे स्पेशल: दुनिया का वो अकेला बल्लेबाज जिसने क्रिकेट वर्ल्ड कप में लगाए हैं 4 शतक

आज क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक श्रीलंका के कुमार संगाकारा अपना 42वां बर्थडे मना रहे हैं। संगाकारा का जन्म 27 अक्टूबर साल 1977 को श्रीलंका के मटल शहर में हुआ। आइए इस खास मौके पर जानते हैं

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma October 27, 2018 • 17:44 PM
Kumar Sangakkara
Kumar Sangakkara (© CRICKETNMORE)
Advertisement

आज क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक श्रीलंका के कुमार संगाकारा अपना 42वां बर्थडे मना रहे हैं। संगाकारा का जन्म 27 अक्टूबर साल 1977 को श्रीलंका के मटल शहर में हुआ। आइए इस खास मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें। 

टेस्ट मैचों में सबसे तेज

Trending


कुमार संगाकारा टेस्ट मैचों में 8,000, 9,000 तथा 11,000 रन पूरा करने वाले दुनिया के सबसे तेज बल्लेबाज हैं।

वर्ल्ड कप में बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

कुमार संगाकारा वर्ल्ड कप में लगातार मैचों में चार शतक जमाने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह कारनामा साल 2015 वर्ल्ड कप में किया था।  ये हैं टीम इंडिया के क्रिकेटर्स की खूबसूरत वाइफ्स,देखें PICS  


जयवर्धने संग बनाया यह रिकॉर्ड

कुमार संगाकारा ने अपने हमवतन महेला जयवर्धने के साथ मिलकर टेस्ट मैचों में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की हैं। उन दोनों ने साउथ  अफ्रीका के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए 624 रनों की साझेदारी की हैं।

डॉन ब्रैडमैन के बाद ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज

संगाकारा ने टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाए हैं। उन्होंने टेस्ट में कुल 11 दोहरे शतक लगाएं है तो वहीं ब्रैडमैन के नाम 12 शतक हैं।


सचिन के बाद दूसरे सबसे कामयाब बल्लेबाज

कुमार संगाकारा महान बल्लेबाज सचिन के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरें बल्लेबाज है। उन्होंने 404 मैचों में 14,234 रन बनाएं है तो वहीं सचिन ने 463 मैचों में 18,426 रन बनाएं हैं।

वनडे के सबसे कामयाब विकेटकीपर

कुमार संगाकारा वनडे मैचों में सबसे सफल विकेटकीपर हैं। उन्होंने 404 मैचों में विकेट के पीछे कुल 482 शिकार किये हैं। 
 


Cricket Scorecard

Advertisement