Advertisement
Advertisement
Advertisement

Happy Birthday भुवनेश्वर कुमार,इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के स्विंग किंग भुवनेश्वर कुमार आज अपना 29वां बर्थडे मना रहे हैं। डेब्यू से लेकर अभी तक भुवनेश्वर ने भारत के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कई मैच विनिंग परफॉर्मेंस की है। उनका जन्म 5 फरवरी

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma February 05, 2019 • 10:24 AM
 Bhuvneshwar Kumar
Bhuvneshwar Kumar (© IANS)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के स्विंग किंग भुवनेश्वर कुमार आज अपना 29वां बर्थडे मना रहे हैं। डेब्यू से लेकर अभी तक भुवनेश्वर ने भारत के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कई मैच विनिंग परफॉर्मेंस की है। उनका जन्म 5 फरवरी साल 1990 को उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर में हुआ था, आइये जानते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

सचिन तेंदुलकर को पहली बार जीरो पर आउट किया

Trending


भुवनेश्वर ने साल 2008 के रणजी ट्रॉफी फाइनल में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को जीरो पर आउट किया। यह पहला मौका था जब सचिन को किसी गेंदबाज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जीरो पर ऑउट किया था।

तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

भुवनेश्वर कुमार भारत के पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनाम किया। 

यादगार इंटरनेशनल डेब्यू

भुवनेश्वर कुमार ने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ हुए टी-20 मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा। मैच में भुवनेश्वर ने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर ओपनर नासिर जमशेद को बोल्ड किया और दूसरें ओवर में उमर अकमल और मोहम्मद हाफिज के विकेट चटकाए थे। उन्होंने मैच में 4 ओवरों में 12 रन देकर कुल 3 विकेट अपने नाम किये थे।


Read More

Cricket Scorecard

Advertisement