Advertisement
Advertisement
Advertisement

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: एक नजर 1999 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर

1999 में हुए वर्ल्ड कप के 7वें संस्करण की मेजबानी इंग्लैंड ने की लेकिन कुछ मैच स्कॉटलैंड,नीदरलैंड और आयरलैंड में भी खेले गए। कुल 12 टीमें इस टूर्नामेंट का हिस्सा रहीं। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को फाइनल में 8 विकेट से...

Cricketnmore Editorial
By Cricketnmore Editorial May 05, 2019 • 11:49 AM
1999 Cricket World Cup Overview
1999 Cricket World Cup Overview (Image - Cricketnmore)
Advertisement

1999 में हुए वर्ल्ड कप के 7वें संस्करण की मेजबानी इंग्लैंड ने की लेकिन कुछ मैच स्कॉटलैंड,नीदरलैंड और आयरलैंड में भी खेले गए। कुल 12 टीमें इस टूर्नामेंट का हिस्सा रहीं। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को फाइनल में 8 विकेट से हराकर दूसरीं बार वर्ल्ड कप पर कब्जा किया।

टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया। ग्रुप 'ए' में साउथ अफ्रीका, भारत, जिम्बाब्वे,इंग्लैंड श्रीलंका तथा केन्या की टीमें एक दूसरें से भिड़ी। ग्रुप 'बी' में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश तथा स्कॉटलैंड के टीमों के बीच मुकाबला हुआ। ग्रुप स्टेज में सभी टीमें अपनी ग्रुप की अन्य टीमों से एक-एक बार भिड़ी।

Trending


इस मुकाबलें के बाद हर ग्रुप से ऊपर की टॉप-3 टीमों ने "सुपर सिक्स" में अपनी जगह बनाई। सुपर सिक्स में जगह बनाने वाली टीमों में भारत ,पाकिस्तान, ऑस्ट्रलिया, साउथ अफ्रीका,न्यूज़ीलैंड तथा जिम्बाब्वे की टीम शामिल रहीं। सुपर सिक्स में कई बेहद करीबी और कड़े मुकाबलें के बाद न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान,साउथ अफ्रीका तथा श्रीलंका की टीमें सेमीफाइनल की तरफ अग्रसर हुई। 

पहला सेमीफाइनल - न्यूज़ीलैंड बनाम पाकिस्तान

पहला सेमीफाइनल मुकाबला न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के बीच ओल्ड ट्रैफोर्ड स्टेडियम में खेला गया। मैच में न्यूज़ीलैंड ने पाकिस्तान के सामने 50 ओवरों में 7 विकेट पर 241 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आई पाकिस्तान की टीम ने 47.3 ओवरों में 1 विकेट गवाकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी (3/55) के लिए "मैन ऑफ द मैच" से नवाजा गया।


Read More

Cricket Scorecard

Advertisement